RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

बिहार में नकली सोना गिरवी रखकर बैंक से लिया 3 करोड़ का लोन, 82 ग्राहक और वैल्यूअर ने ऐसे खेला खेल

पटना

राजधानी पटना के बख्तियार थाना क्षेत्र में बैंक से धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. जहां ठगों ने बैंक में नकली सोना जमाकर 3 करोड़ रुपये की ठगी की है. वहीं जब समय पूरा होने पर बैंक प्रबंधक ने ग्राहकों को सोना छुड़ाने के लिए कॉल किया तो ठग आनाकानी करने लगे. जिसके बाद बैंक प्रबंधक को इसपर संदेह हुआ. उसने बैंक में रखे सोने के गहने की कीमत को दूसरे वैल्यूअर से जांच कराया तो पता चला कि बैंक में जमा अधिकतर सोना कम कैरट का है.

82 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज: गोल्ड की सच्चाई सामने आते ही बैंक प्रबंधक विकास कुमार के होश उड़ गए. उन्होंने एक गोल्ड वैल्यूअर सुमित कुमार सहित 82 गोल्ड लोन ग्राहकों के खिलाफ लिखित शिकायत बख्तियारपुर थाने में दर्ज कराई है. उन्होंने अपने शिकायत में लिखा है कि बख्तियारपुर बाजार स्थित बैंक ऑफ इंडिया के स्थानीय शाखा में गोल्ड लोन के नाम पर एक गोल्ड वैल्यूअर सुमित कुमार की मिलीभगत से कई महीनों से यह खेल चल रहा था.

"वैल्यूअर ही लोगों को नकली सोने के गहने को असली का सर्टिफिकेट का लालच देता और बदले में ग्राहकों से मोटी रकम वसूलता था. यही नहीं पूर्व में भी नया टोला माधोपुर में सुमित कुमार ने 6 करोड़ रुपये का गोल्ड लोन में भी घोटाला किया हुआ है." -विकास कुमार, बैंक प्रबंधक

कैसे हुआ खुलासा?: वहीं घटना के संबंध में बख्तियारपुर थाना प्रभारी राजीव रंजन ने बताया कि शुक्रवार शाम को बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंधक द्वारा लिखित शिकायत थाने में दर्ज कराई गई है. इसमें कहा गया है कि गोल्ड लोन के नाम पर 6 माह पूर्व एक गोल्ड वैल्यूअर सुमित कुमार द्वारा नकली सोने को असली का सर्टिफिकेट देकर 3 करोड़ रुपये का 82 ग्राहकों को लोन दिलाया गया है. जब समय पूरा होने पर बैंक ने ग्राहकों को गहने छुड़ाने के लिए दवाब बनाया तो वे लोग मुकर गए. बैंक प्रबंधक ने बैंक में गिरवी रखे सोने की जांच दूसरे वैल्यूअर से करवाई तो गहने नकली निकले.

"बैंक ऑफ इंडिया के स्थानीय शाखा में गोल्ड लोन के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. बैंक प्रबंधक ने गोल्ड वैल्यूअर सुमित कुमार समेत 82 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. फिल्हाल पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर आगे की जांच कर रही है."-प्रभारी राजीव रंजन, थाना प्रभारी, बख्तियारपुर

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button