RO.NO.12879/162
राजनीति

तीन राज्यों में हार के बाद कांग्रेस ने बुलाई सीडब्ल्यूसी की बैठक

2024 में होने वाले आम चुनावों की रणनीति पर भी होगा विचार-विमर्श

नई दिल्ली-कांग्रेस ने 2024 के आम चुनावों की रणनीति पर विचार-विमर्श करने और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से मुकाबला करने के वास्ते चुनाव अभियान की योजना तैयार करने के लिए 21 दिसंबर को अपनी कार्य समिति की बैठक बुलाई है। सूत्रों ने बताया कि बैठक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में होगी। यह बैठक विपक्षी गुट ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की 19 दिसंबर को होने वाली बैठक के दो दिन बाद होगी और इस दौरान सीट के बंटवारे एवं प्रचार अभियान पर चर्चा किए जाने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि बैठक में राहुल गांधी की यात्रा की संभावना पर भी चर्चा हो सकती है। राहुल 2024 के चुनावों से पहले बेरोजगारी और महंगाई को मुख्य मुद्दा बनाकर यात्रा कर सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि पार्टी पैदल सहित ‘हाइब्रिड'(ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों) माध्यम से पूर्व से पश्चिम की यात्रा निकालने पर विचार कर रही है और इस संबंध में जल्द ही अंतिम निर्णय लिए जाने की उम्मीद है। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से पहले विपक्षी गुट ‘इंडिया’ के नेताओं की चौथी बैठक 19 दिसंबर को अपराह्न तीन बजे नई दिल्ली में होगी। ‘इंडिया’ की इस बैठक में एक ‘‘मुख्य सकारात्मक एजेंडा” बनाने, सीट के बंटवारे और संयुक्त रैलियां आयोजित करने के कार्यक्रम पर चर्चा हो सकती है।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाये रखते हुए ‘‘मैं नहीं, हम” नारे के साथ आगे बढ़ने का है। यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में होगी। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। उसने तेलंगाना में सरकार का गठन किया। पार्टी को मिजोरम में भी हार का सामना करना पड़ा सीडब्ल्यूसी की बैठक में हालिया विधानसभा चुनाव परिणाम का विश्लेषण भी किया जाएगा। पार्टी अपनी हार के कारणों और 2024 में होने वाले आम चुनावों की रणनीति पर विचार-विमर्श करेगी।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button