RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में हिमपात, मुगल रोड पर यातायात ठप्प, 24 और 25 को फिर बिगड़ेगा मौसम

श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर में ताजा हिमपात के बाद ऐहतियात के तौर पर ऐतिहासिक मुगल रोड और श्रीनगर-सोनमर्ग-गुमरी मार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने  यह जानकारी दी।

यातायात पुलिस अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले को जम्मू संभाग के पुंछ और राजौरी जिलों से जोड़ने वाली मुगल रोड को हिमपात के बाद ऐहतियात के तौर पर वाहन यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि राजमार्ग पर बर्फ जमा होने के कारण लद्दाख को जोड़ने वाली श्रीनगर-सोनमर्ग-गुमरी सड़क पर भी यातायात बंद कर दिया गया है। दोनों सड़कों पर बर्फ हटाने का काम चल रहा है। 24 और 25 दिसंबर को प्रदेश के कुछ हिस्सों में फिर से मौसम बिगड़ने के आसार हैं।

राजधानी श्रीनगर समेत कश्मीर के कई जिलों में सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई। दिनभर बादल छाए रहे। दोपहर बाद बर्फीली हवा चलनी शुरू हो गईं। शीतलहर से जनजीवन प्रभावित है। श्रीनगर में दिन का तापमान सामान्य से थोड़ा गिरकर 8.4 और बीती रात का न्यूनतम तापमान माइनस 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विश्व विख्यात पर्यटन स्थल गुलमर्ग के अलावा कुपवाड़ा, बालटाल, अमरनाथ की पवित्र गुफा, सोनामर्ग, गुरेज वैली, पीर पंजाल आदि पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है।

काजीगुंड में बीती रात का न्यूनतम तापमान माइनस 3.8, पहलगाम में माइनस 5.1, कुपवाड़ा में माइनस 1.0, कोकरनाग में माइनस 3.6 और गुलमर्ग में माइनस 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में कड़ाके की ठंड के बीच बीती रात का न्यूनतम तापमान माइनस 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू संभाग के जिला राजोरी में हल्की बारिश के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। पुंछ में भी मैदानी इलाकों में बारिश के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में सफेद चादर बिछी है।

जम्मू में बूंदाबांदी के साथ दोपहर बाद से बादल छाए रहे। इससे ठंड में बढ़ोतरी हुई है। यहां बीती रात का न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सीजन की सर्द रात बीती, जबकि दिन का पारा भी गिरावट के साथ 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बनिहाल में बीती रात का न्यूनतम तापमान माइनस 1.2, बटोत में 2.5, कटड़ा में 6.0,भद्रवाह में 0.2, कठुआ में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू कश्मीर में 17 से 23 दिसंबर तक लगभग मौसम साफ रहेगा।

दूसरी तरफ श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोनों ओर से यातायात सामान्य रूप से जारी है। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के साधना पास, तंगधार, केरन और माछिल में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के जवानों ने बर्फ हटाने का अभियान भी चलाया।

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button