RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

क्रिसमस-न्यू ईयर पर बड़ा अपडेट, नैनीताल में पर्यटकों की गाड़ियों की ‘नो एंट्री’

लखनऊ
क्रिसमस व न्यू ईयर पर यूपी-UP, एनसीाअर-NCR समेम देश के पड़ोसी राज्यों से पर्यटक स्थलों पर जाने वाले टूरिस्टों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। पर्यटकों की गाड़ी की ‘नो एंट्री’ होगी। किसी भी पर्यटकों की गाड़ी को टूरिस्ट स्पॉट पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ऐसे में नैनीताल घूमने आने वाले पर्यटकों को निर्धारित पार्किंग स्पॉट पर ही अपनी गाड़ियों को पार्क करना होगा। पर्यटकों के वाहन नैनीताल में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। हाईकोर्ट की सख्ती के बाद पुलिस प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। पुलिस ने नैनीताल में पार्किंग की उपलब्धता न होने के चलते शटल सेवाएं संचालित करने के साथ बसें बढ़ाने का भी निर्णय लिया है।

इसके लिए यातायात प्लान तैयार कर लिया है, जिसे जल्द जारी किया जाएगा। वहीं अधिकांश होटलों में 80 प्रतिशत तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। नैनीताल क्रिसमस व न्यू ईयर पर पूरी तरह पैक हो जाता है। ऐसे में हर वर्ष यातायात व्यवस्था सबसे बड़ी चुनौती साबित होती है।

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद पुलिस विभाग भी यातायात को लेकर सख्त है। ऐसे में पुलिस की ओर से पर्यटक वाहनों को शहर से बाहर रोकने की तैयारी की जा रही है। एडवांस बुकिंग वाले पर्यटक वाहनों को संबंधित होटल में पार्किंग की उपलब्धता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। क्रिसमस एवं नव वर्ष पर लागू किए जाने वाला विशेष यातायात प्लान पूर्व की तरह प्रभावी किया जाएगा। शहर में भीड़ बढ़ने पर पर्यटक वाहनों को शहर से बाहर ही रोका जाएगा। जहां से शटल सेवाएं संचालित की जाएंगी।
 

प्रह्लाद नारायण मीणा, एसएसपी नैनीताल

नैनीताल शहर में क्रिसमस व न्यू ईयर के लिए यातायात प्लान तैयार कर लिया है। जिसे जल्द जारी कर प्रभावी किया जाएगा। पर्यटन सीजन के दौरान प्रभावी होने वाले प्लान को ही इधर भी लागू किया जाएगा। भीड़ अधिक होने पर पर्यटक वाहनों को रूसी बाईपास व नारायण नगर क्षेत्र में रोका जाएगा।
जगदीश चंद्रा, एसपी यातायात

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button