RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

लालू-तेजस्वी को आ गया ED का बुलावा, लैंड फॉर जॉब में पूछताछ का समन

पटना

नौकरी के बदले जमीन घोटाले में आरजेडी प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे व राज्य के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने लालू और तेजस्वी को समन भेजकर पूछताछ के लिए ईडी मुख्यालय बुलाया है। ईडी ने तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए शुक्रवार (22 दिसंबर) को पेश होने को कहा है। वहीं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव को केस में सवाल-जवाब करने के लिए बुधवार (27 दिसंबर) को बुलाया गया है। बता दें कि नौकरी के बदले जमीन घोटाले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, पूर्व सीएम राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को आरोपी बनाया गया है।

इससे पहले आज दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने बुधवार को लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव सहित अन्य आरोपियों की ओर से दायर आवेदन पर सुनवाई की। इस दौरान कोर्ट ने आवेदन को लेकर सीबीआई से जवाब मांगा है। आवेदन में आरोप पत्र के साथ दायर दस्तावेजों की आपूर्ति की मांग की गई थी।

तेजस्वी को 22 और लालू प्रसाद यादव को 27 दिसंबर को बुलावा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईडी की ओर से लालू प्रसाद यादव को समन भेज कर 27 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। जबकि तेजस्वी यादव को समन भेज कर 22 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई

इधर, बुधवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव समेत अन्य आरोपियों की ओर से दायर आवेदन पर सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने आवेदन को लेकर सीबीआई से जवाब मांगा है। आवेदन में आरोप पत्र के साथ दायर दस्तावेज को उपलब्ध कराने की मांग की गई थी।

मामले की अगली सुनवाई 6 जनवरी को

विशेष न्यायाधीश विशाल गोमने की अदालत ने सीबीआई को आठ आरोपियों की याचिकाओं पर जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। इसके बाद कोर्ट ने मामले में सुनवाई की अगली तारीख 6 जनवरी 2024 तय कर दी।

विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने बुधवार को जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले की सुनवाई की। कोर्ट ने इस दौरान सीबीआई को आठ आरोपियों की याचिकाओं पर जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। आरोपियों ने मामले से जुड़े कम दस्तावेज उपलब्ध कराने को लेकर कोर्ट में आवेदन दिया था। इसके बाद कोर्ट ने मामले में सुनवाई की अगली तारीख 6 जनवरी 2024 तय कर दी।

कोर्ट में सुनवाई के दौरान तेजस्वी यादव ने कोर्ट से दो इजाजत मांगीं। पहले तो उन्होंने अगले महीने ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की अनुमति के लिए एक आवेदन दायर किया। इसके बाद उन्होंने अपने पासपोर्ट के नवीनीकरण की अनुमति भी मांगी। अदालत अब इस अर्जी पर 22 दिसंबर को सुनवाई कर सकती है। इस दौरान तेजस्वी यादव के वकील ने कोर्ट में कहा कि उप मुख्यमंत्री का 6 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने का कार्यक्रम है। यह मामला आरोप पत्र दाखिल होने के बाद दस्तावेजों की जांच के चरण में है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button