RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

अब इंदौर-हरिद्धार और लक्ष्मीबाई नगर-हरिद्वार चलेगी ऋषिकेश तक चलेगी

इंदौर

 नए साल में इंदौर और आसपास के जिलों में रहने वाले मालवा क्षेत्र के लोगों के लिए योग नगरी ऋषिकेश की यात्रा आसान होने जा रही है। इंदौर से सप्ताह में चार दिन योग नगरी ऋषिकेश तक सीधी ट्रेन की सुविधा शुरू हो रही है। इससे चार धाम और धार्मिक नगरी ऋषिकेश तक दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को फायदा होगा। इंदौर-देहरादून और लक्ष्मीबाई नगर-देहरादून एक्सप्रेस नए साल से ऋषिकेश तक चलेगी।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना में आने वाले योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन से लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है। इंदौर से देहरादून तक संचालित होने वाली उज्जैनी एक्सप्रेस और इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस अब जनवरी 2024 से योग नगरी ऋषिकेश तक चलेगी। हरिद्वार के बाद में दोनों ट्रेनें देहरादून की अपेक्षा ऋषिकेश तक जाएंगी। इससे सप्ताह में चार दिन योग नगरी ऋषिकेश तक सीधी रेल सुविधा इंदौर से मिलेगी। रेलवे ने इसका शेड्यूल जारी पहले ही जारी कर बुकिंग भी शुरू कर दी।

दोनों ट्रेनें लक्ष्मीबाई से चलेंगी

उज्जैन-देहरादून एक्सप्रेस उज्जैन तक संचालित होती थी, लेकिन इस ट्रेन को लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन तक बढ़ा दिया गया। इंदौर रेलवे स्टेशन से भी इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस संचालित होती थी। दोनों ट्रेनें अलग-अलग स्टेशन से संचालित होने से यात्रियों को हमेशा गफलत रहती थी। नए साल में दोनों ट्रेनें लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन से चलेंगी।

14309-14310 लक्ष्मीबाई नगर-योग नगरी ऋषिकेश उज्जैनी एक्सप्रेस 3 जनवरी से प्रत्येक बुधवार और गुरुवार और 14317-14318 लक्ष्मीबाई नगर-योग नगरी ऋषिकेश एक्सप्रेस 6 जनवरी शनिवार और रविवार को चलेगी। ये ट्रेनें दोपहर 3.25 बजे रवाना होंगी और शाम 6.45 बजे योग नगरी ऋषिकेश पहुंचेगी।

देहरादून के लिए बंद हुई बुकिंग

इन दोनों ट्रेनों की नए साल से देहरादून के लिए बुकिंग बंद हो चुकी है। लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन से दोनों ट्रेनों की बुकिंग योग नगरी ऋषिकेश तक हो रही है। धार्मिक नगरी हरिद्वार होकर ट्रेनें ऋषिकेश जाएगी।

चार धाम यात्रा में मिलेगा फायदा

ऋषिकेश के लिए ट्रेन चलने से चार धाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को फायदा होगा। मालवा क्षेत्र के लोगों को ऋषिकेश तक के लिए सीधी रेल सुविधा मिल जाएगी। योग नगरी ऋषिकेश में नया रेलवे स्टेशन बनने के बाद लगातार ट्रेनों का संचालन बढ़ाया जा रहा है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button