RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

अयोध्या में छह जनवरी से शुरू होंगी उड़ानें, दिल्ली से आएगी पहली फ्लाइट, 30 को पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

लखनऊ
मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एयरक्राफ्ट उतार को उतारा जा चुका है। अब देश के तीन प्रमुख महानगरों के लिए छह जनवरी से हवाई उड़ानें शुरू होंगी। हवाई अड्डे पर सफल लैंडिंग के बाद अब अयोध्या एयरपोर्ट से दो-दो विशेष हवाई जहाज दिल्ली, अहमदाबाद और मुम्बई के लिए उड़ाने भरेंगे। आगामी 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री को लेकर यह हवाई जहाज भी हवाई अड्डे पर उतारा जाएगा। अयोध्या से घरेलू उड़ान सेवाओं की औपचारिक शुरुआत भी हो जाएगी। मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या के निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि तीस दिसंबर को एयरपोर्ट के लोकार्पण के बाद, एयरइंडिया की पहली फ्लाइट छह जनवरी को दिल्ली से सुबह साढ़े 11 बजे आएगी।

यह फ्लाइट दोपहर 12.20 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंच जाएगी। बताया जाता है कि आधे घंटे बाद यही विमान वापस राजधानी के लिए रवाना हो जाएगा। इसके बाद कमर्शियल सेवाएं छह जनवरी से शुरू हो जाएंगी। निदेशक ने बताया कि छह जनवरी से अयोध्या से देश की राजधानी दिल्ली के अलावा अहमदाबाद और मुम्बई के लिए दो-दो स्पेशल हवाई जहाज की सेवाएं शुरू होंगी। वहीं किसी दूसरे गंतव्य की शुरुआत 11 जनवरी को होगी। इस दिन अहमदाबाद के लिए हवाई सेवाओं की शुरुआत की जाएगी।

एक दिन पहले अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरा था विमान
30 दिसंबर को होने वाले अयोध्या एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले शुक्रवार को इंडियन एयर फोर्स के विमान ने यहां लैंडिंग की। इसी विमान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 30 दिसंबर को अयोध्या आएंगे। चर्चा है कि पीएम के आगमन को देखते हुए विमान का एयरपोर्ट पर ट्रायल किया गया है। सुरक्षित और आरामदेह लैंडिंग के बाद प्लेन के क्रू मेंबरों ने भी संतोष व्यक्त किया है। 30 दिसंबर को पीएम मोदी द्वारा एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद अयोध्या से घरेलू उड़ान सेवाओं की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी।

22 को एयरपोर्ट पर 100 विमान आने की संभावना
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को अयोध्या एयरपोर्ट पर 100 विमान आने की संभावना है। उस दिन आमंत्रित मेहमानों के अतिरिक्त सरकारी ड्यूटी में तैनात लोग ही आ सकेंगे। प्रशासन कोशिश करे कि होटलों में एडवांस बुकिंग कराने वाले ऐसे लोग जिनको निमंत्रण नहीं दिया गया है वे उस दिन यहां न आएं। ताकि होटलों में आमंत्रित मेहमानों को ठहराने में शासन प्रशासन को कोई परेशानी न हो। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह निर्देश अयोध्या जिला प्रशासन को दिए।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button