RO.NO.12879/162
राजनीति

मोदी को हराना है तो नीतीश चाहिए, जेडीयू ने फिर उठाई आवाज, नालंदा एमपी बोले- कोई दूसरा चेहरा नहीं

पटना
बिहार सीएम नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन में भले ही कोई जिम्मेदारी नहीं मिली पर उनकी पार्टी जेडीयू की उम्मीदें अभी भी कायम हैं। नीतीश के गृह जिला नालंदा के सांसद कौशलेंद्र ने दावा किया है कि नरेंद्र मोदी को हराना है तो उनके अलावे कोई दूसरा चेहरा नहीं है। उन्होंने मांग किया है कि इंडिया गठबंधन का नेतृत्व नीतीश कुमार के हाथों में सौंपा जाए। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार सीएम देश के बड़े नेता हैं। ममता बनर्जी ने जो प्रस्ताव दिया वह अंतिम नहीं है। उन्होंने नीतीश कुमार के लिए अपनी सीट खाली करने का वादा करते हुए उनसे देश को लीड करने का आग्रह किया है।

इंडिया गठबंधन की चार बैठकों के बाद भी विपक्षी एकता के सूत्रधार नीतीश कुमार कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी गयी। दिल्ली में 19 दिसंबर को आयोजित चौथी बैठक से पहले जेडीयू ने बिहार सीएम को पीएम पद का उम्मीदवार बनाने की मांग की। कई नेताओं ने नीतीश कुमार को सबसे योग्य बताया और कहा कि उनके नेतृत्व में इंडिया गठबंधन आगे बढ़ेगा। लेकिन ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम पीएम उम्मीदवार और कन्वीनर पद के लिए आगे कर दिया। अरविंद केजरीवाल ने इसका समर्थन भी कर दिया। नीतीश कुमार और पार्टी के बड़े नेता दावा करते हैं कि कोई नारजगी नहीं है। लेकिन असलियत यह है कि जेडीयू में अंदर अभी भी मायूसी है।

नालंदा के लोकसभा सांसद कौशलेंद्र ने एक न्यूज चैलन के साथ बातचीत में कहा है कि नीतीश कुमार देश की राजनीति के बड़े चेहरों में एक हैं। उन्होंने इंडिया गठबंधन के सभी दलों को एक साथ लाकर बैठा दिया। लेकिन उन्हें गठबंधन में कोई भूमिका नहीं दी गई। इससे जदयू में मायूसी है। नीतीश कुमार जिस स्तर के नेता हैं उसे  देखते हुए उन्हें बड़ी जिम्मेदारी में रखा जाना चाहिए। ऐसा नहीं करके कुछ कमी हुई है। इस बात से हम लोग दुखी हैं। इंडिया गठबंधन को एक करने वाले हमारे नेता नीतीश कुमार हैं। यह किसी और से होने वाला नहीं था। कोई इधर खींचता था , कोई उधर खींचता था। लेकिन नीतीश जी ने मेहनत करके और सब से बात करके सबको एक जगह ला दिया। उन्होंने इंडिया गठबंधन की पहली बैठक आयोजित कराई और वह सफल रही। उसके बाद की बैठकें भी सक्सेसफुल हैं।  

ममता बनर्जी के प्रस्ताव की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा की खरगे जी देश के सीनियर लीडर हैं। संभवत इसी वजह से शिष्टाचार के नाते उनका नाम आगे लाया गया। लेकिन अभी समय है और बहुत सारी प्रक्रिया बाकी है। इसलिए देखिए आगे क्या होता है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में नीतीश कुमार की भूमिका बड़ी होनी चाहिए क्योंकि अगर नरेंद्र मोदी को हराना है तो नीतीश कुमार के अलावा कोई दूसरा चेहरा नहीं है।

नालंदा सांसद  ने कहा कि मैं 15 सालों से पार्लियामेंट में हूं। नीतीश कुमार केंद्र की सरकार से बिहार के मुख्यमंत्री तक का सफर देखा है। उनमें काम करने की क्षमता और लोगों से अलग है। वह बेदाग छवि के नेता हैं। ममता जी ने खरगे साहब का नाम आगे लाया, इसके पीछे क्या कारण है यह तो वही बता सकती हैं।  लेकिन फाइनल निर्णय करने में अभी समय है। जदयू सांसद ने कहा कि नीतीश जी नालंदा से लोकसभा चुनाव लड़ें और देश को लीड करें।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button