RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

वीसी हेल्पलाइन में शिकायत पर सात दिन में करना होगा निराकरण

इंदौर
उच्च शिक्षा से संबंधित विद्यार्थियों-शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण के लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में कुलपति सहायक केंद्र यानी वीसी हेल्पलाइन स्थापित किया जाएगा। यहां दर्ज होने वाली शिकायतों का निराकरण करने के लिए अधिकारियों के पास महज सात दिन होंगे। हेल्पलाइन के लिए आइआइपीएस में सेंटर बनाएंगे। हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों पर निगरानी करने के लिए चार अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उधर विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रत्येक कार्यों के निराकरण के लिए समयावधि भी निर्धारित करने जा रहा है। हालांकि अधिकारियों के मुताबिक समयावधि में निराकरण नहीं करने पर संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी।

मंगलवार-गुरुवार को होती है छात्र सुनवाई
दरअसल विश्वविद्यालय में औपचारिक तौर पर प्रत्येक मंगलवार-गुरुवार को छात्र सुनवाई आयोजित होती है। बावजूद इसके रोजाना विश्वविद्यालय में छात्र अपनी समस्या लेकर पहुंचते है, जिसमें परीक्षा, रिजल्ट, रिव्यू, ट्रांसक्रिप्ट, माइग्रेशन, डुप्लीकेट मार्कशीट, डिग्री, फीस माफी सहित अन्य विषय रहते है।
 
आस-पास के जिलों के विद्यार्थियों को होती है परेशानी
बीते दिनों कार्यपरिषद की बैठक में सदस्य ने कहा कि छात्र सुनवाई में सिर्फ इंदौर और आसपास के विद्यार्थी अपनी समस्या लेकर पहुंचते है। जबकि धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर सहित अन्य स्थानों में भी विश्वविद्यालय से संबद्धता वाले कालेजों में छात्र-छात्राएं पढ़ते है। उनकी भी समस्या रहती है, जिनके निराकरण में कई बार महीनों लग जाते है। इस उद्देश्य से वीसी हेल्पलाइन को मंजूरी मिली है। सहायक कुलसचिव, छात्र कल्याण संघ के अध्यक्ष, दो वरिष्ठ प्रोफेसर होंगे। इन्हें अलग-अलग स्तर की विद्यार्थियों-शिक्षकों की समस्या के निराकरण की जिम्मेदारी सौंपेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक सीएम हेल्पलाइन की तर्ज पर इसमें भी तीन चरण रहेंगे। उसके आधार पर समस्या का निराकरण किया जाएगा। मीडिया प्रभारी डा. चंदन गुप्ता का कहना है कि हेल्पलाइन का नंबर जल्द जारी किया जाएगा। वे बताते है कि शिक्षकों से संबंधित शिकायत भी दर्ज कर सकेंगे।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button