RO.NO.12945/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

वंदे भारत के बाद अमृत भारत ट्रेन की बारी, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें रूट, किराया और टाइमिंग

नई दिल्ली
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को देश में खूब लोकप्रियता मिली है। लोग अब सामान्य ट्रेनों की तुलना में वंदे भारत से यात्रा करने को प्राथमिकता देने लगे हैं। इसकी वजह यह है कि ट्रेन में जो सुविधाएं मिल रही हैं, उससे यात्री बहुत खुश हैं। भले वंदे भारत से यात्रा करने में किराया थोड़ा ज्यादा लगता हो मगर समय की जरूरत बचत होती है। देश के अलग-अलग शहरों में वंदे भारत ट्रेनों के बिछते जाल के बीच अब अमृत भारत ट्रेन दस्तक देने जा रही है।

अमृत भारत ट्रेन को आम जनता की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। पहले महंगे किराए की वजह से जहां देश का निम्न वर्ग वंदे भारत से यात्रा करने में झिझकता था उसे अब अमृत भारत का विकल्प मिलने वाला है। बता दें कि अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत बिहार से होने जा रही है। पूर्व मध्य रेल के हाजीपुर मुख्यालय में इसे लेकर काफी उत्साह बना हुआ है। मुख्यालय की ओर इस नई ट्रेन के स्वागत को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

रूट और फीचर्स के बारे में जानें
अमृत भारत 22 बोगियों वाली ट्रेन होगी। इसमें AC कोच के बजाय सभी कोच स्लीपर और जनरल होंगे। मगर, बाकी सुविधाएं कहीं भी वंदे भारत से कम नहीं होने वाली हैं। ट्रेन की बोगियों में CCTV कैमरे लगे होंगे। इसमें मॉडर्न टॉयलेट, सेंसर वाले वाटर टैप के साथ गॉर्ड और मेट्रो की तरह अनाउंसमेंट सिस्टम भी होगा। इस तरह ये खूबिया अमृत भारत ट्रेनों को बहुत खास बनाती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 30 दिसंबर को हरी झंडी दिखाकर अमृत भारत ट्रेन को रवाना करेंगे। यह ट्रेन बिहार के दरभंगा से अयोध्या होते हुए नई दिल्ली जाएगी।

जानें स्पीड और कितना है किराया
अमृत भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। इसमें वंदे भारत की तरह पुल-पुश वाले आगे और पीछे दो अलग-अलग इंजन लगे हैं। इससे अमृत भारत रफ्तार के मामले में राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों को टक्कर देगी। अमृत भारत ट्रेन की 130 किमी प्रति घंटा की अधितकतम गति से फर्राटा भरेगी। अगर किराए कि बात करें तो वंदे भारत ट्रेनों की तुलना में इसे कम रखने का फैसला लिया गया है। यह ट्रेन खासतौर से यूपी और बिहार के प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इसलिए किराया उनके बजट में रखने का फैसला लिया गया है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button