RO.NO.12879/162
खेल जगत

ओलंपियन के.डी. जाधव का जन्मदिन ‘राज्य खेल दिवस’ के रूप में मनाएगी महाराष्ट्र सरकार

पुणे
महाराष्ट्र सरकार ने एक अनोखे सम्मान में 15 जनवरी 2024 को भारतीय ओलंपियन खाशाबा दादासाहेब जाधव की 98वीं जयंती को 'राज्य खेल दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है, जिसे हर साल मनाया जाएगा। शीर्ष अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह घोषणा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और युवा कल्याण मंत्री संजय बनसोडे ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में की। बनसोडे ने कहा कि इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार प्रत्येक जिले को राज्य खेल दिवस (15 जनवरी), राष्ट्रीय खेल दिवस (29 अगस्त) और खेल सप्ताह मनाने के लिए मौजूदा 10,000 रुपये से बढ़ाकर 225,000 रुपये का अनुदान देगी। उन्होंने कहा कि इन राशियों का उपयोग राज्य खेल दिवस के लिए 75 हजार रुपये, राष्ट्रीय खेल दिवस के लिए 50 हजार रुपये और खेल सप्ताह के लिए 100 हजार रुपये के रूप में किया जाएगा।

एक महान पहलवान, के.डी. जाधव (15 जनवरी, 1926-अगस्त 14, 1984) का जन्म सतारा जिले के छोटे से गोलेश्वर गांव में हुआ था, लेकिन खेल इतिहास में वे 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीतने वाले स्वतंत्र भारत के पहले खिलाड़ी के रूप में दर्ज हुए।

शिंदे ने कहा, "भारत के लिए पहला व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाले महान खिलाड़ी जाधव की जयंती अब से 15 जनवरी को 'राज्य खेल दिवस' के रूप में मनाई जाएगी। यह एथलीटों की मौजूदा और भविष्य की पीढ़ियों को खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा।"

राज्य खेल दिवस को सभी शीर्ष सरकारी और निजी खेल निकायों और अकादमियों की भागीदारी के साथ चिह्नित किया जाएगा, साथ ही खेल से संबंधित कार्यक्रमों, रैलियों, विभिन्न विषयों और आयु समूहों के लिए विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं, मैराथन, खेल शिविरों की एक श्रृंखला का आयोजन किया जाएगा। प्रमुख एथलीटों के साथ मार्गदर्शन और बातचीत, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल उपलब्धियों का सम्मान, पुरस्कार वितरण, खेल पर व्याख्यान आदि।

एक स्वतंत्रता सेनानी से एथलीट बने, जाधव – जिनकी सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) के रूप में एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई – को मरणोपरांत महाराष्ट्र सरकार के छत्रपति पुरस्कार (1992-1993), केंद्र के अर्जुन पुरस्कार (2000) से सम्मानित किया गया। नई दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल 2010 के कुश्ती एवेन्यू का नाम उनके नाम पर रखा गया, और अन्य पुरस्कार प्रदान किए गए।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button