RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम सुनक के शरण बैकलॉग को खत्‍म करने के दावों की जांच करेगी सांख्यिकी निगरानी संस्था

पीएम सुनक के शरण बैकलॉग को खत्‍म करने के दावों की जांच करेगी सांख्यिकी निगरानी संस्था

लंदन
 ब्रिटेन में सांख्यिकी पर नजर रखने वाली एक शीर्ष संस्था ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के शरण बैकलॉग को साफ करने के दावों पर गौर करेगी, क्योंकि विपक्ष ने इसे "झूठ" कहा है और कंजर्वेटिव नेता से इसे "रोकने" के लिए कहा है।

द इवनिंग स्टैंडर्ड के अनुसार, यूके सांख्यिकी प्राधिकरण ने कहा कि वह घोषणा पर विचार कर रहा है क्योंकि पीएम सुनक और उनके मंत्रियों के सफल होने के दावे के बावजूद 4,500 से अधिक "विरासत" मामले लंबित हैं। दावों की जांच सांख्यिकी विनियमन कार्यालय, सांख्यिकी निगरानी संस्था की नियामक शाखा द्वारा की जाएगी।

सुनक ने कहा कि उन्होंने पिछले साल 112,000 से अधिक शरण मामलों पर कार्रवाई के साथ अपनी प्रतिबद्धता पूरी की है और छोटी नाव पारगमन में 36 प्रतिशत की कमी आई है। लेकिन गृह कार्यालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों से पता चला है कि 28 दिसंबर, 2023 तक 4,537 जटिल विरासत आवेदन अभी भी "प्रारंभिक निर्णय की प्रतीक्षा" कर रहे हैं।

गृह कार्यालय के अनुसार, ये "कठिन मामले" आम तौर पर बच्चों के रूप में प्रस्तुत होने वाले शरण चाहने वालों से संबंधित हैं – जहां उम्र का सत्यापन हो रहा है; गंभीर चिकित्सा समस्याओं वाले लोग; या संदिग्ध पूर्व दोषसिद्धि वाले लोग, जहां जांच से आपराधिकता का पता चल सकता है जो शरण लेने से रोक देगा।

लेबर पार्टी के छाया आप्रवासन मंत्री स्टीफन किन्नॉक ने मंगलवार को एक्स पर ल‍िखा सुनक का "सफेद झूठ" कि उन्होंने शरण के बैकलॉग को मंजूरी दे दी है, "हंसी योग्य है।"

किन्नॉक ने कहा, "आज सुबह उनकी सरकार द्वारा प्रकाशित आंकड़े बताते हैं कि टोरीज़ के कभी न खत्म होने वाले बैकलॉग में अभी भी लगभग 100,000 मामले लंबित हैं।"

रूढ़िवादियों के "झूठे वादों और दावों" की निंदा करते हुए, छाया गृह सचिव यवेटे कूपर ने कहा कि प्रधान मंत्री को "देश को मूर्ख समझना बंद करना चाहिए।"

कूपर ने प्रधानमंत्री के ''टूटे वादों'' को याद करते हुए एक थ्रेड में लिखा,"सुनक का दावा है कि उन्होंने शरण का बैकलॉग साफ़ कर दिया है। यह सच नहीं है। यहां तक कि 'विरासत बैकलॉग' भी साफ़ नहीं किया गया है – 4,500 मामले नहीं निपटाए गए, 17,000 मामले गृह कार्यालय द्वारा 'वापस ले लिए गए' लेकिन उन्हें पता नहीं है कि वे लोग कहां हैं और बाकी इस साल बैकलॉग दोगुना हो गया, कुल बैकलॉग 99 हजार।''

कूपर ने शरण होटल के उपयोग के बारे में भी बात की, जिसे सुनक ने समाप्त करने का वादा किया था, क्योंकि इसकी लागत प्रतिदिन 6 मिलियन पाउंड थी। कूपर ने एक्स पर लिखा, "इसके बजाय इस साल यह 20 प्रतिशत बढ़कर 56,000 हो गया।"

मध्य पूर्व में तैनात किए गए लगभग 100 अमेरिकी सैनिक लौटे घर

वाशिंगटन
अमेरिकी सेना के एक प्रवक्ता ने कहा है कि 7 अक्टूबर, 2023 के हमास हमले के मद्देनजर मध्य पूर्व में तैनात किए गए लगभग 100 अमेरिकी सैनिक अपने होम स्टेशनों पर लौट आए हैं।

लेफ्टिनेंट कर्नल रॉब लॉडविक ने सीएनएन को बताया, "अक्टूबर 2023 से, लगभग 1,100 सैनिकों को होम स्टेशनों से यूएस सेंट्रल कमांड एरिया ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी (एओआर) में तैनात किया गया है।'' "इनमें से लगभग 100 सैनिक अपने होम स्टेशनों पर लौट आए हैं।"

लॉडविक ने आगे कहा कि 1,300 सैनिक अभी भी तैनाती की तैयारी के आदेश पर हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कौन से सैनिक अपनी तैनाती के बाद से अमेरिका लौट आए हैं।

क्षेत्र में संघर्ष को फैलने से रोकने के लिए एक व्यापक निवारक संदेश के हिस्से के रूप में हमास के बड़े हमले के बाद के दिनों में कुल मिलाकर लगभग 1,200 सैनिकों को मध्य पूर्व में तैनात किया गया था। तैनात किए गए सैनिकों में फोर्ट लिबर्टी, उत्तरी कैरोलिना, फोर्ट ब्लिस, टेक्सस और अन्य सहायता क्षमताएं प्रदान करने वाले सैनिक शामिल थे।

 

यमन के हौथी मिलिशिया को लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हमला करने के खिलाफ चेतावनी

लंदन
 पश्चिमी देशों के एक समूह ने संयुक्त रूप से यमन में ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया को लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर कोई भी नया हमला करने के खिलाफ चेतावनी दी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 2023 से, इज़राइल के साथ चल रहे आतंकवादी समूह के युद्ध में हमास के समर्थन की घोषणा के बाद मिलिशिया ने क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों पर 20 से अधिक बार हमले किए हैं।

हौथिस ने हमलों को अंजाम देने के लिए मिसाइलों, ड्रोन, तेज़ नौकाओं और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया है और दावा किया है कि लक्षित जहाज इज़राइल से जुड़े थे।

 जारी एक संयुक्त बयान में, 12 देशों – ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, जापान, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, यूके और यूएस – के समूह ने हौथिस को चेतावनी जारी की और लाल सागर में हमले को "अवैध, अस्वीकार्य और अत्यधिक अस्थिर करने वाला" बताया।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि "जानबूझकर नागरिक नौवहन और नौसैनिक जहाजों को निशाना बनाने का कोई कानूनी औचित्य नहीं है", अगर हमले जारी रहे तो हौथिस को "परिणाम भुगतने होंगे।"

राष्ट्रों ने हमलों को "तत्काल समाप्त" करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा, महत्वपूर्ण जलमार्ग में "नेविगेशन की स्वतंत्रता के लिए सीधा खतरा" पैदा हुआ, इसके माध्यम से लगभग 15 प्रतिशत वैश्विक व्यापार होता है।

इंटरनेशनल चैंबर ऑफ शिपिंग के अनुसार, हमलों के परिणामस्वरूप दुनिया के 20 प्रतिशत कंटेनर जहाज वर्तमान में लाल सागर से बच रहे हैं।

यह घटनाक्रम तब हुआ, जब हौथिस ने लाल सागर में एक मालवाहक जहाज पर नए हमले का दावा किया है।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को हौथी द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी द्वारा प्रसारित एक लाइव प्रसारण में समूह के सैन्य प्रवक्ता याह्या सरिया ने कहा कि मिलिशिया ने जहाज सीएमए सीजीएम टीएजीई को निशाना बनाते हुए एक ऑपरेशन चलाया।

उन्होंने कहा, "यह ऑपरेशन तब शुरू हुआ, जब जहाज के चालक दल ने उग्र चेतावनी संदेशों सहित हमारे बलों की कॉल का जवाब देने से इनकार कर दिया।"

प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि हौथी इस बात की पुष्टि करते हैं कि जब तक भोजन और दवा सहायता को गाजा पट्टी में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाती है, तब तक वे इजरायली जहाजों या इजरायल की ओर जाने वाले जहाजों को लाल सागर और अरब सागर में जाने से रोकना जारी रखेंगे।

 हमला लाल सागर में गश्त कर रहे अमेरिकी नौसेना बलों के एक सैन्य हेलीकॉप्टर द्वारा 10 हौथी आतंकवादियों को मार गिराने और उनकी तीन नौकाओं को डुबाने के लगभग तीन दिन बाद हुआ, जब वे एक व्यापारिक जहाज के पास जाने की कोशिश कर रहे थे।

हौथिस 2014 से यमन की सरकार के खिलाफ गृहयुद्ध लड़ रहे हैं और राजधानी सना और रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह सहित उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर उनका नियंत्रण है।

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button