RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

केन्द्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज! DA के अलावा इन भत्तों में भी भारी वृद्धि संभव

नई दिल्ली

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर 4% वृद्धि देखने को मिल सकती है, जिसके बाद डीए 46% से बढ़कर 50% पहुंच हो जाएगा।यह अनुमान श्रम मंत्रालय द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के जुलाई से नवंबर तक के आंकड़ों से लगाया गया है। डीए के बढ़ते ही कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) में भी 3% वृद्धि होने का अनुमान है, चुंकी वित्त विभाग के मेमोरेडम के मुताबिक DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA बढ़ाया जाएगा।

HRA में 3 प्रतिशत वृद्धि संभव

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए और 27% एचआरए का लाभ मिल रहा है। जनवरी 2024 के लिए डीए की नई दरों का ऐलान मार्च तक संभव माना जा रहा है, ऐसे में उम्मीद है कि डीए में एक बार फिर 4% वृद्धि हो सकती है, जिसके बाद यह 50% पहुंच जाएगा, ऐसे में डीए के बढ़ते हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) में भी 3% वृद्धि की जा सकती है, जिसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30 % हो जाएगा, लेकिन यह तभी होगा जब DA 50% के पार होगा, क्योंकि कर्मचारियों के HRA को डीए के हिसाब से रिवाइज किया जाता है। वित्त विभाग के मेमोरेडम के मुताबिक, DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा।

वर्तमान में मिल रहा है इतना हाउस रेंट अलाउंस

आपको बता दे कि सरकारी कर्मचारी जिस शहर में काम कर रहे होते हैं उस शहर के हिसाब से उन्हें हाउस रेंट अलाउंस दिया जाता है। हाउस रेंट अलाउंस में 3 कैटेगरी होती है। इसमें 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर ‘X’ कैटेगरी में आते हैं। जिनकी जनसंख्या 5 लाख से अधिक है, वे ‘Y’ श्रेणी में आते हैं।5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी में आते हैं। तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा।वर्तमान में X श्रेणी को कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के 27 फीसदी, Y श्रेणी को कर्मचारियों को 18 से 20 फीसदी और Z कैटगरी के कर्मचारियों को 9 से 10 फीसदी दर से हाउस रेंट अलाउंस दिया जा रहा है।

ट्रैवल अलाउंस में भी हो सकती है वृद्धि

DA-HRA के अलावा ट्रैवल अलाउंस में भी वृद्धि देखने को मिल सकती है। वर्तमान में हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है, ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए + DA मिलता है, वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए + DA है, ऐसे में डीए के बढ़ते ही टीए में भी वृद्धि होती है,जिससे मासिक सैलरी भी बढोतरी होती है। यह सब 2024 मार्च में तय होगा , क्योंकि जनवरी के डीए का ऐलान मार्च तक किया जाता है, ऐसे में डीए के बढ़ते ही ट्रैवल भी ग्रेड के हिसाब से बढ़ाया जाएगी, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button