RO.NO.12879/162
स्वास्थ्य

सर्दीयों में चाय-कॉफी के प्रति सतर्क रहें: जानिए उनके सेवन से होने वाले नुकसान और सुझाव

 

एक्टिवनेस और फ्रेशनेस बढ़ाने वाली चाय भारत में एहसास है। कभी-कभार चाय पीना सही है मगर इसका ज्यादा सेवन नुकसान कर सकता है। ठंड में तो चाय-कॉफी का सेवन बहुत तेजी से बढ़ता है। ऐसा करना सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है और कई हॉर्मोन बिगड़ जाते हैं।

ठंड की वजह से चाय-कॉफी ज्यादा ना पीएं। यह गर्माहट के एहसास के साथ कैफीन भी देती है। डाइटिशियन मनप्रीत कालरा के मुताबिक ज्यादा कैफीन लेने से 5 हॉर्मोन का बैलेंस खराब हो जाते है। ये आपके अंगों के कामकाज को कंट्रोल करने में सपोर्ट करते हैं।

इस आर्टिकल में कुछ हेल्दी चाय और ड्रिंक्स के नाम बताए गए हैं, जो ना सिर्फ हॉर्मोन बैलेंस बनाते हैं बल्कि शरीर की गंदगी निकालने में भी मदद करते हैं। इससे सारे टॉक्सिन और गंदे पदार्थ बॉडी से बाहर निकल आएंगे।

ज्यादा कैफीन से बिगड़ने वाले 5 हॉर्मोन

कोर्टिसोल बढ़ने से एड्रेनल फटीग और स्ट्रेस बढ़ सकता है।
एस्ट्रोजन बढ़ने से कमर और हिप्स पर चर्बी बढ़ती है और पीरियड्स से जुड़ी समस्या होती है।
इंसुलिन सेंसिटिविटी कम होने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है और डायबिटीज बनती है।
मेलाटोनिन का उत्पादन कम होने के कारण नींद ना आने की समस्या हो सकती है।
थायराइड हॉर्मोन का मेटाबॉलिज्म खराब हो सकता है, जिससे टी3 और टी4 का बैलेंस बिगड़ जाता है।

सुबह खाली पेट चाय पीने से हो सकतें है ये बड़े नुकसान

ग्रीन टी और कैमोमोमाइल टी

ग्रीन टी पीने से एंटीऑक्सीडेंट्स और कैटेचिन मिलते हैं जो सभी हॉर्मोन में संतुलन बनाते हैं। वहीं कैमोमाइल टी एक हर्बल टी है जो तनाव कम करके रिलैक्स करती है। इससे नींद ना आने की समस्या भी खत्म होती है।

स्पियरमिंट टी और अदरक की चाय

खाली चाय की जगह अदरक की चाय पीएं। इसमें दूध या चाय पत्ती नहीं होती। यह आपका पाचन बढ़ाती है और पेट की समस्याएं खत्म करती है। स्पियरमिंट हर्बल टी पीने से एंड्रोजन और टेस्टोस्टेरोन मेल हॉर्मोन कम होता है और मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

हल्दी वाला दूध

चाय का सबसे अच्छा विकल्प हल्दी वाला दूध है। यह आपको गर्माहट देने के साथ एंटी इंफ्लामेटरी इफेक्ट देगा। जिससे दर्द, सूजन और इंफेक्शन से आजादी मिलेगी। इसके करक्यूमिन का अवशोषण बढ़ाने के लिए हमेशा थोड़ा काली मिर्च का पाउडर जरूर डालें।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button