RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

महिला सशक्तिकरण अभियान से महिलाएं हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हो रही है: महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल

भोपाल
राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने ग्राम जामनी गुर्जर में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया। इसके बाद कार्यक्रम का प्रारंभ राष्ट्रगान की धुन पर हुआ। खंडवा जिले के ग्राम जामनी गुर्जर में आयोजित ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ कार्यक्रम को महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ का उद्देश्य योजनाओं के लाभ से शेष रहे पात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाना है, इसका लाभ अवश्य लें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हर वर्ग की चिंता करते हुए योजनायें बनाई है, जिससे हर पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त हो सकें।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि महिलायें स्वयं सहायता समूह से जुड़कर सशक्त हो रही है। महिला सशक्तिकरण अभियान के अंतर्गत बेहतर कार्य करते हुए महिलायें हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हो रही है। हर पात्र हितग्राही को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सभी वर्ग व सर्वसमाज के लोगों को लाभांवित करने का प्रयास किया जा रहा है। महिलाओं व बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भी कई कार्यक्रमों व योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। अब बेटियां प्रत्येक कार्यक्षेत्र में निडर होकर कार्य कर रहीं हैं। स्वसहायता समूह की महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि पहली बार कोई संकल्प यात्रा लगभग 3 हजार रथों के साथ गांव-गांव पहुंच कर लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान करने का माध्यम बनी है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी वाली गाड़ी के माध्यम से योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा से ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ की परिकल्पना साकार हुई है।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि सिकल सेल एनीमिया जैसी गंभीर एवं आनुवांशिक बीमारी को वर्ष 2047 तक भारत से खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है। सिकल सेल एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी को जांच के माध्यम से इसके रोगी एवं वाहक की पहचान कराना सुनिश्चित करें, जिससे भविष्य में पीड़ित परिवार से इस आनुवांशिक बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सके। इसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं स्कूल-कॉलेज, सामाजिक कार्यकर्ताओं को सहयोग का आव्हान किया है।

‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ के कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने शासकीय योजनाओं के पात्र हितग्राही दीपिका बाई, सावित्रीबाई एवं पिंकी बाई को ‘‘उज्ज्वला योजना‘‘ के अंतर्गत गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। अनिल, ओमप्रकाश एवं विजय को ‘‘किसान क्रेडिट कार्ड‘‘, सुनील पिता राधेश्याम को ‘‘आयुष्मान कार्ड‘‘, विकास को ‘‘स्वामित्व योजना‘‘ संबंधी प्रमाण पत्र तथा दीपक एवं पवन को ‘‘मृदा स्वास्थ्य कार्ड‘‘ संबंधी हितलाभ का वितरण किया। कार्यक्रम में महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने उपस्थितजनों को विकसित भारत बनाने का संकल्प दिलाया गया।

कार्यक्रम में जनजातिय कार्य विभाग मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने खालवा विकासखण्ड में संचालित बांस कला केंद्र द्वारा निर्मित रामलला भव्य मंदिर की प्रतिकृति राज्यपाल मंगुभाई पटेल को भेंट की। कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं द्वारा गणगौर नृत्य एवं बिरसा मुंडा आदिवासी नृत्य प्रस्तुत किया, जिस पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।

जनजातीय कार्य विभाग मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा कि खण्डवा जिले के आदिवासी बाहुल्य ग्राम जामनी गुर्जर में राज्यपाल का आगमन सौभाग्य की बात है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को साकार करते है, जिन्होंने अंतिम छोर पर बैठे योग्य व्यक्तियों को भी उच्च संवैधानिक पदों पर बैठाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सिकल सेल एनीमिया की बीमारी समाप्त करने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से कोई भी गरीब व्यक्ति सरकारी योजनाओं की पहुंच से वंचित नहीं रहेगा।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button