RO.NO.12879/162
स्वास्थ्य

स्वाद की पहचान: असली संतरे को कैसे पहचानें

 सर्दियों के मौसम का संतरा सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. संतरे की तुड़ाई जनवरी से मार्च के बीच की जाती है इसलिए ठंड के दिनों में ये फल बाजार में ज्यादा देखने को मिलता है. लेकिन ठंड के मौसम में संतरे साथ-साथ इसके जैसा दिखने वाले और भी फल मिलते हैं. जैसे कीनू और माल्टा. ये दोनों फल बिल्कुल संतरे के जैसे दिखते हैं. दोनों का रंग संतरे जैसा होता है. ये इतने ज्यादा सेम टू सेम हैं कि बहुत से लोग तो कीनू और माल्टा को भी संतरा ही समझते हैं. लेकिन असल में ये तीनों फल अलग अलग हैं.

कीमत में है अंतर

ग्राहक जब भी किसी फल के दुकान पर जाता है तो वो सबसे पहले उसकी कीमत पूछता है, अब जाहिर सी बात है कि 100 रुपये किलो बिकने वाला संतरा जब 100 रुपये में ढ़ाई किलो मिलेगा तो ग्राहक भी बीना सोंचे समझे वैसे ही खुशी-खुशी खरीदना चाहेगा. अगर कोई ग्राहक जानने की इच्छा भी जाहिर करे तो फल वाला बताना नहीं चाहेगा. ऐसे में आइए आज जानते हैं कि संतरे की पहचान कैसे कर सकते हैं.

संतरे और कीनू में पहचान करने के लिए हमने फल के दुकानदार से बात की है. उन्होंने बताया कि संतरा कीनू और माल्टा से बहुत अलग होता है. संतरा आकार में गोल होने के साथ- साथ लंबा भी होता है, ये दोनों फल गोल होते हैं. संतरे का छिलका उतारते ही पूरा साफ हो जाता है और अंदर का नारंगी रंग का संतरे की फांक साफ दिखने लगती है. लेकिन कीनू और माल्टा का छिलका हटाने पर उसमें अंदर के फांक के ऊपर उसमें रेसा रह जाता है. इसलिए ये दोनों फल छिलके हटाने पर भी सफेद दिखते हैं. 

स्वाद में भी होता है अंतर

इन तीनों फलों का स्वाद में अंतर होता है. संतरा मीठा होता है वहीं माल्टा और कीनू स्वाद में मीठा होने साथ कड़वा खट्टा भी होता है. इन सब से अलग सबसे बड़ी चीज संतरे की कीमत अधिक होती है, वहीं कीनू बाजार में सस्ता मिलता है.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button