RO.NO.12945/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

Noida Encounter : एनकाउंटर के बाद गैंगस्टर कपिल मान का शार्प शूटर गिरफ्तार

 नोएडा,

नोएडा के एयरइंडिया क्रू मेंबर मर्डर केस में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. गौतमबुद्ध कमिश्नरेट पुलिस ने एनकाउंटर के बाद इस हत्याकांड को अंजाम देने वाले गैंगस्टर कपिल मान के मुख्य शूटर को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने इस शूटर पर 25 हजार रुपए के इनाम का ऐलान किया हुआ था. पुलिस और शूटर के बीच नोएडा के सेक्टर 43 में एनकाउंटर हुआ है. उस वक्त नोएडा सेक्टर 39 पुलिस स्टेशन के अधिकारी अपनी टीम के साथ गश्त कर रहे थे.

अतिरिक्त डीसीपी (नोएडा) मनीष कुमार मिश्रा ने बताया कि मंगलवार सुबह करीब 7 बजे नोएडा सेक्टर 43 के आस-पास के इलाकों में पुलिस गश्त कर रही थी. उसी वक्त एक संदिग्ध दिखने वाला व्यक्ति बाइक से आते हुए दिखाई दिया. उसे पूछताछ के लिए रुकने का इशारा किया गया, लेकिन उसने पुलिस पार्टी पर गोली चला दी. पुलिस टीम की जवाबी गोलीबारी में वह व्यक्ति घायल हो गया. उस व्यक्ति की पहचान दिल्ली के विजय विहार निवासी नवीन शर्मा के रूप में हुई.

उन्होंने बताया कि पुलिस को नोएडा सेक्टर 104 में हुए सूरज मान हत्याकांड के सिलसिले में नवीन शर्मा की तलाश थी. उस पर 25000 रुपए का इनाम घोषित किया गया था. नवीन गैंगस्टर कपिल मान गिरोह का एक सक्रिय सदस्य और मुख्य शूटर है. साल 2021 में उसे एक हत्या के मामले में कपिल के साथ जेल में डाल दिया गया था, लेकिन एक साल पहले वो जेल से बाहर आया और गिरोह के लिए काम करना जारी रखा. वो कपिल मान के इशारे पर वारदात को अंजाम देता था.

पुलिस पूछताछ के दौरान शूटर नवीन शर्मा ने बताया कि उसने ही सूरज मान पर हमला करने वाले शूटरों के लिए इलाके की रेकी की थी. पुलिस ने आरोपी शूटर के पास से एक देसी तमंचा और गोला-बारूद बरामद किया है. उसकी बाइक भी जब्त कर ली गई है. पुलिस की माने तो नवीन ने 19 जनवरी को नोएडा सेक्टर 104 मार्केट के पास सूरज मान की हत्या से पहले रेकी की थी. वो जेल में बंद गैंगस्टर कपिल मान के निर्देश पर काम किया था. सूरज गैंगस्टर प्रवेश मान का भाई था, जो जेल में बंद है.

पुलिस के मुताबिक, सूरज मान नोएडा के पॉश लोटस पनाचे सोसायटी में किराएदार के रूप में रहता था. वह जिम के बाद अपनी कार में बैठा था. उसी वक्त तीन लोगों ने उसे रोककर गोली मार दी थी. इस हत्याकांड को प्रवेश मान और कपिल मान के बीच गैंगवार का नतीजा माना जा रहा है. दोनों दिल्ली के एक ही खीरी खुर्द गांव के रहने वाले हैं. करीब 15 साल पहले दोनों के बीच वर्चस्व के लिए जंग शुरू हुई थी. उनके बीच हुे गैंगवार में अब तक दोनों तरफ से पांच लोगों की जान जा चुकी है.

सूरज मान हत्याकांड में यह पांचवीं गिरफ्तारी है. इसमें से दो गिरफ्तारी दिल्ली पुलिस और तीन नोएडा पुलिस ने की है. हत्या की इस वारदात के 24 घंटे के भीतर दो संदिग्धों धीरज मान और अरुण उर्फ मन्नू मान को दिल्ली से गिरफ्तार किया था. 22 जनवरी को दिल्ली पुलिस ने दो और संदिग्धों को गिरफ्तार करने का दावा किया, जिससे पता चला कि इस हत्याकांड की साजिश तिहाड़ जेल के अंदर से रची गई थी.

दिल्ली पुलिस द्वारा पकड़े गए लोगों की पहचान भजनपुरा के कुलदीप और यूपी के बिजनौर के अब्दुल कादिर के रूप में की गई. उन्हें सराय काले खां बस स्टैंड के पास एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार किया गया था. शूटर नवीन शर्मा की गिरफ्तारी पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी है.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button