RO.NO.12879/162
शिक्षा

आठवीं कक्षा के 92 प्रतिशत तथा 6वीं से 8वीं कक्षा के 75 प्रतिशत शिक्षकों को उनकी पहली पसंद का जिला आवंटित हुआ

पटना
सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण पहली से आठवीं कक्षा के 92 प्रतिशत तथा 6वीं से 8वीं कक्षा के 75 प्रतिशत शिक्षकों को उनकी पहली पसंद का जिला आवंटित हुआ है। अन्य शिक्षकों को दूसरी और तीसरी पसंद के जिले मिले हैं। इन शिक्षकों को उनके आवंटित जिले के स्कूलों में रिक्ति के आधार पर पदस्थापित कराया जाएगा। इसकी कार्रवाई भी शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। मालूम हो कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिये जाने को लेकर विभाग ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से सक्षमता परीक्षा करायी थी।

कक्षा एक से पांच तक के एक लाख 48 हजार 845 शिक्षकों ने सक्षमता परीक्षा दी थी। इनमें एक लाख 39 हजार दस उत्तीर्ण हुए थे। वहीं, कक्षा छह से आठ के 23 हजार 873 शिक्षकों ने सक्षमता परीक्षा दी थी, जिनमें 22 हजार 941 उत्तीर्ण हुए हैं। विभाग ने पहले ही साफ किया है कि हर नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण होने के लिए पांच मौके दिये जाएंगे। परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद स्कूल में योगदान की तिथि से नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाएगा। राज्य कर्मी का दर्जा मिलते ही बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा नियुक्त शिक्षकों की तर्ज पर इन्हें सुविधाएं मिलने लगेंगी।

पसंद के जिला के लिए अगली परीक्षा में बैठने का मौका
मालूम हो कि सक्षमता परीक्षा के समय ही सभी शिक्षकों से उनकी पसंद के तीन जिलों का विकल्प मांगा गया था, जहां के स्कूलों में वह पदस्थापित होना चाहते हैं। सक्षमता परीक्षा में विषयवार प्राप्त अंकों के आधार पर शिक्षकों को उनके पसंद के जिले आवंटित किये गये हैं। जिन शिक्षकों को उनके पसंद के जिले नहीं मिले हैं और वे नयी जगह पर योगदान नहीं देना चाहते हैं, उन्हें अगली सक्षमता परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।

जिलों से स्कूलों के रिक्त पदों की सूची मांगी
शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची मांगी है। इसको लेकर विभाग ने अलग-अगल तिथि तय कर दी है। 15 से 22 अप्रैल के बीच की तिथि तय की गयी है। ताकि, रिक्त पदों की सूची विभाग के सॉफ्टवेयर पर अपलोड की जा सके। माध्यमिक शिक्षा निदेशक से दिशा-निर्देश जारी किया है। विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों के स्कूलों में नये सिरे से पदस्थापन किये जाने के क्रम में रिक्त पदों की रिपोर्ट जिलों से मांगी गयी है। विभाग ने कहा है कि शहरी क्षेत्र के स्कूलों के रिक्त पदों की विषयवार सूची सॉफ्यवेयर में अपलोड करायी गयी है। इसी तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों की सूची अपलोड की जाएगी। सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि डीपीओ रिक्त पदों की सूची विभाग द्वारा तय तिथि को मुख्यालय में भेजकर सॉफ्टवेयर में अपलोड कराए।

छठी से आठवीं का रिजल्ट संशोधित
बिहार बोर्ड की ओर से शनिवार को जारी छठी से आठवीं के रिजल्ट को संशोधित किया गया है। बोर्ड में कई शिक्षकों ने शिकायत की थी कि बेहतर अंक प्राप्त होने के बाद भी पहली च्वाइस वाला जिला नहीं मिला है। शारीरिक शिक्षा विषय को छोड़कर सभी शिक्षक वेबसाइट www.bsebbsakshamta.com पर जाकर संशोधित रिजल्ट देख सकते हैं। आवेदन नंबर और जन्म तिथि डालकर संशोधित रिजल्ट देखा जा सकता है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button