RO.NO.12879/162
शिक्षा

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए इंफाल को चुनने वाले अभ्यर्थी अन्य स्थान चुन सकते हैं : यूपीएससी

नई दिल्ली
 संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कहा है कि जिन अभ्यर्थियों ने इस साल की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए मणिपुर के इंफाल परीक्षा केंद्र को चुना है, वे अन्य स्थान चुन सकते हैं।

यूपीएससी द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए अधिकारियों का चयन करने हेतु प्रतिवर्ष तीन चरणों – (प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार) में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है।

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा इस साल 16 जून को होगी।

यूपीएससी ने एक बयान में कहा कि उसने फैसला किया है कि जिन अभ्यर्थियों ने इंफाल केंद्र का विकल्प चुना है, वे उक्त परीक्षा के 80 अधिसूचित केंद्रों में से कोई भी चुन सकते हैं।

यूपीएससी की यह घोषणा जोमी स्टूडेंट्स फेडरेशन की ओर से दायर एक याचिका पर इस संबंध में दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद आई है।

संघ लोक सेवा आयोग ने कहा कि इंफाल चुनने वाले उम्मीदवारों के लिए केंद्र बदलने का विकल्प यूपीएससी की वेबसाइट पर आठ अप्रैल से 19 अप्रैल तक उपलब्ध रहेगा।

इसके अलावा उम्मीदवार आठ से 19 अप्रैल तक सभी कार्य दिवसों पर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके या ई-मेल के जरिए भी अपना अनुरोध भेज सकते हैं।

मणिपुर राज्य में पिछले साल तीन मई को शुरू हुए जातीय संघर्ष के बाद से कम से कम 219 लोग मारे गए हैं। मेइती समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिये जाने की मांग के खिलाफ पर्वतीय जिलों में 'जनजातीय एकजुटता मार्च' के बाद राज्य में हिंसा भड़क गई थी।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button