RO.NO.12879/162
शिक्षा

अप्रैल के अंत सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट होगा घोषित

इंदौर
 इंदौर में सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अपने अंतिम चरण में है, जिसमें सभी प्रमुख विषयों का मूल्यांकन अब पूरा हो चुका है। कॉपी जांच रहे मूल्यांककर्ता वाणिज्य और आईटी जैसे शेष विषयों की कॉपियों जांच जल्द पूरा कर लेंगे। यह अनुमान है कि मूल्यांकन प्रक्रिया अगले 10 दिनों के भीतर पूरी हो जाएगी।

10 दिन में पूरी हो जाएगी प्रक्रिया

सीबीएसई के शहर कोऑर्डिनेटर यूके झा ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि मूल्यांकन कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसे पूरा होने में और 10 दिन लगेंगे। देश के सभी केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद बोर्ड को परिणामों को संसाधित करने में 10-20 दिन और लगते हैं।
मई के पहले सप्ताह में आ सकता है रिजल्ट

मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के साथ, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुरू में अप्रैल के अंत या मई के पहले सप्ताह तक परिणाम घोषित करने का लक्ष्य रखा था। लेकिन रविवार और अन्य छुट्टियों पर मूल्यांकन कार्य नहीं करने की बोर्ड की नई नीति के साथ, इस वर्ष मूल्यांकन कार्य निर्धारित समय में पूरा नहीं हुआ है।

कई केंद्रों पर लंबित है मूल्यांकन कार्य

वहीं, एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि यह देखते हुए कि मूल्यांकन कार्य के कुछ हिस्से अभी भी राज्य और देश भर के विभिन्न केंद्रों पर लंबित हैं। बोर्ड अप्रैल के अंत तक या नवीनतम, मई के पहले सप्ताह तक परिणामों की घोषणा करने के उद्देश्य से प्रक्रिया में तेजी लाने की संभावना है। इस बार कई छुट्टियों और गैर-कार्यरत रविवार के कारण मूल्यांकन प्रक्रिया थोड़ी धीमी है।

मध्य प्रदेश भर में, इंदौर में 17 सहित कुल 97 स्कूलों को सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए मूल्यांकन केंद्रों में बदल दिया गया है।
रिजल्ट आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा

इंदौर सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स के पूर्व अध्यक्ष मनोज बाजपेयी ने कहा कि मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद बोर्ड को परिणामों की घोषणा करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा क्योंकि मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान कोड के माध्यम से सीधे अंक दर्ज किए जाते हैं। बोर्ड अधिकारी इसे डिकोड करते हैं और परिणाम तैयार करते हैं।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button