RO.NO.12879/162
कवर्धाछत्तीसगढ़

कबीरधाम के एसपी की जिले को नक्सलियों से मुक्त कराने की एक अभिनव पहल

कबीरधाम-छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ हो रही ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद अब कबीरधाम  पुलिस भी अलर्ट मोड पर है. नक्सलियों पर जवान भारी पड़ रहे हैं और नक्सली अपना सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे हैं. प्रदेश के बॉर्डर के महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के इलाकों में नक्सली पहुंच सकते हैं. इस भनक के बाद कबीरधाम पुलिस भी अब सख्त हो गई है. नक्सलियों की धर पकड़ के लिए एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने एक बड़ी घोषणा करते हुए सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनाम और पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है.

दरअसल छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने के बाद नक्सलियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई चल रही है. चुनावी सभा में गृहमंत्री ने भी छत्तीसगढ़ से नक्सलियों के सफाए का ऐलान कर दिया है. इस बीच कबीरधाम पुलिस ने भी एक अनोखी पहल करते हुए नक्सलियों की सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है. इसके लिए जगह-जगह पर्चे भेजे रहे हैं. जिले के नक्सल प्रभावित बॉर्डर के गांवों में 35000 लोगों के मोबाइल पर इसका मैसेज भी पुलिस ने भेजा है. जिसमें ये कहा गया है कि नक्सलियों की सूचना देने, सरेंडर करवाने और एनकांउटर में नक्सली के मारे जाने पर सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये का इनाम तुरंत दिया जाएगा. साथ ही पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी दी जाएगी.एसपी के इस ऐलान की चर्चा प्रदेश में जोरों पर हो रही है.

एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बातचीत में बताया कि जिला को नक्सल मुक्त बनाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. नक्सलियों की सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनामी तुरंत दिया जाएगा. सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखा जाएगा.इस घोषणा का ग्रामीणों की तरफ से अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. बॉर्डर इलाकों पर कैम्प खोले जा रहे हैं. बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ हो रही कार्रवाई के बाद नक्सली नए ठिकानें खोज रहे हैं. अभी जिले में 17 इनामी नक्सली हैं. जिनकी तलाश की जा रही है. हमारी कोशिश है कि जल्द ही कबीरधाम को पूरी तरह से नक्सलमुक्त कर दिया जाए.

इसके पहले पुलिस ने इलाके के नक्सलियों की सूची जारी की है. क्षेत्र में 2 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक के कुल 17 इनामी नक्सली हैं. इसके पहले यहां इनमें नक्सलियों की संख्या 21 थी. लेकिन 5 नक्सलियों को पुलिस ने हालही में मार गिराया है. इन इनामी नक्सलियों की सूची को गांव- गांव में चस्पा किया गया है.

बता दें कि एसपी डॉ पल्लव ने दंतेवाड़ा पोस्टिंग के दौरान नक्सलियों के सरेंडर के लिए लोन वर्राटू यानी घर वापसी अभियान चलाया था. इस अभियान को सफलता भी मिली है. 3 सालों में 800 से ज्यादा नक्सलियों ने सरेंडर किया है. इनमें कई इनमें नक्सली भी हैं. अब भी ये अभियान दंतेवाड़ा में चल रहा है. अब नक्सलियों के खात्मे के लिए कबीरधाम में एसपी की ये पहल भी काफी चर्चा का विषय बनी हुई है.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button