राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

पाली सांसद खेल महाकुंभ को पाली शहर के बांगड़ स्टेडियम में खेल महाकुंभ का भव्य आगाज, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

पाली
पाली सांसद खेल महाकुंभ शनिवार को पाली शहर के बांगड़ स्टेडियम में आयोजित हुआ। इसमें 10 हजार से अधिक खिलाड़ी मैदान में उतरे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पाली सांसद खेल महाकुंभ के लिए शुभकामनाएं दी। सांसद पीपी चौधरी व जिला प्रशासन के सहयोग से सांसद खेल महाकुंभ का शनिवार को बांगड़ स्टेडियम में भव्य शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी वर्चुअली मौजूद रहे और अपना संबोधन दिया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में पाली का कई बार जिक्र किया।

बांगड़ स्टेडियम में आयोजित सांसद खेल महाकुंभ को वर्चुअली संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खेलों में कभी हार नहीं होती और प्रत्येक खिलाड़ी इससे कुछ न कुछ सीखता जरूर है। उन्होंने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ में जो उत्साह नजर आ रहा है, वह अभूतपूर्व है। खिलाड़ियों की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने की भावना को इस आयोजन से बल मिला है। खेल महाकुंभ नए खिलाड़ियों को तलाशने एवं तराशने का माध्यम बन रहा है। सांसद आने वाले समय में बेटियों के लिए भी विशेष खेल महाकुंभ का आयोजन करने जा रहे हैं। पाली में 1100 से ज्यादा स्कूलों के बच्चों ने तथा 2 लाख से ज्यादा खिलाड़ियों ने इस खेल महाकुंभ में भाग लिया है।

राजस्थान की वीर भूमि ने बढ़ाई प्रत्येक क्षेत्र में शान : नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संदेश में कहा कि राजस्थान की वीर भूमि के युवाओं ने हमेशा ही सेना से लेकर खेलों तक देश की शान बढ़ाई है। खेलों की अच्छी बात यह है कि ये न सिर्फ आपकी जीत की आदत विकसित करते हैं। बल्कि लगातार आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देते हैं। खेल हमें सिखाता है कि सर्वश्रेष्ठ की कोई सीमा नहीं होती, पूरी शक्ति से प्रयास करते रहना चाहिए। खेलों से इच्छा शक्ति भी मजबूत होती है।

खेल संस्कृति को बढ़ावा देगी सरकार : मुख्यमंत्री
इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि इस आयोजन से स्थानीय प्रतिभाओं को खेल कौशल दिखाने का अवसर मिला है। खेलो इंडिया योजना के जरिए ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को भी आगे आने का मौका मिला है। हमारी सरकार खेल संस्कृति को बढ़ावा देने का कार्य करेगी। इस अवसर कैबिनेट मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है कि पाली के इस कार्यक्रम को स्वयं प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन मिला। बच्चे जब खेलते हैं तो जीवन का सबक चंद घंटो में सीख जाते हैं। खेलों से जीवन में हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का सबक मिलता है। हमें हमारे गुरुजन बताते कि जीवन में कैसे आगे बढ़ना है। देश में कोई पदक जीतता है तो पूरा देश पदक जीतता है। खेल में सिर्फ जीतना मायने नहीं रखता अनुशासन से खेल की पूर्णता होती है। प्रधानमंत्री जी ने सभी को फिट इंडिया का मंत्र दिया है। इस अवसर पर उन्होंने बांगड़ स्टेडियम में स्केटिंग के लिए 200 मीटर रिंग बनाने की घोषणा भी की एवं अपने उद्बोधन से पूर्व कर्नल राठौड ने स्टेडियम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को विकसित भारत संकल्प शपथ भी दिलाई।

पाली सांसद पीपी चौधरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि संसद खेल महाकुंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत विजन का हिस्सा है। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत, सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत, राज्य मंत्री  ओटाराम देवासी,  जिला प्रमुख रश्मि सिंह, नगर परिषद सभापति रेखा राकेश भाटी, संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, जिला कलेक्टर  एल एन  मंत्री, डीआईजी ओम प्रकाश, अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीलिंग  जबर सिंह, जिला परिषद सीईओ दीप्ति शर्मा, नगर परिषद आयुक्त आशुतोष आचार्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं समाजसेवी तथा विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं, खिलाड़ी एवं शारीरिक शिक्षक भी मौजूद रहे।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button