RO.NO.12879/162
राजनीति

मोदी ने अपने दस साल के कार्यकाल का हिसाब नहीं दिया: तेजस्वी

मोदी ने अपने दस साल के कार्यकाल का हिसाब नहीं दिया: तेजस्वी

हिन्दुस्तान को दिशा देने में रायबरेली की बड़ी भूमिका है: राहुल

सीएम ममता बनर्जी ने कहा- बीजेपी के अन्याय का बदला लेगा बंगाल, निश्चित रूप से बांग्ला विरोधियों का होगा सफाया

छपरा
 बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दस साल के अपने कार्यकाल में विकास के लिये क्या काम किये, उनका हिसाब उनके पास नहीं है।
सारण संसदीय क्षेत्र में अपनी बड़ी बहन राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी डॉ. रोहिणी आचार्या के पक्ष में मतदाताओं को गोलबंद करने आए विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने यहां कहा कि प्रधानमंत्री मोदी तो दस साल का हिसाब नहीं देते, लेकिन मेरे पास उनके दस साल का पूरा हिसाब है। दस साल किसान कंगाल, दस साल युवा-छात्रा बेहाल, दस साल तरक्की फटे-हाल, दस साल प्रगति का बुरा हाल, दस साल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मालामाल, दस साल फैलाया महा-जाल, दस साल बर्बाद भविष्य-काल, दस साल उम्मीदों का इंतकाल, दस साल भाषणों का भंवर-जाल, दस साल व्यापारियों का जी का जंजाल।

तेजस्वी यादव ने कहा कि केंद्र में हमारी सरकार बनने पर महिलाओं को प्रतिवर्ष एक लाख रुपए यानि हर महीने 8,333 मिलेंगे। 10 किलो राशन मिलेगा। सिलेंडर सस्ता होगा। महंगाई कम होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री 10 से ज्यादा सभा बिहार में कर चुके हैं और यहां रात्रि विश्राम भी कर चुके हैं लेकिन इसके बावजूद बिहार के मुद्दे पर बात नहीं कर रहे। बिहार में लोकल मुद्दे पर चुनाव हो रहा है जबकि राष्ट्रीय मुद्दे को जबरन थोपा जा रहा है। छपरा की अधिकांश समस्याएं जस की तस है और यहां के सांसद पूरी तरह से विफल साबित हुए है। दवाई, सिंचाई, पढ़ाई, महंगाई, कमाई, रोजगार ये सब लोकल मुद्दे इस समय देश में हावी हैं लेकिन पीएम मोदी जब जब बिहार आते हैं केवल हवा हवाई बातें करते हैं। हिंदू मुसलमान करते हैं और मुद्दों की बात कभी नहीं करते।

 

हिन्दुस्तान को दिशा देने में रायबरेली की बड़ी भूमिका है: राहुल

नई दिल्ली
 कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि हिन्दुस्तान को दिशा देने में रायबरेली की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और आज उसकी भूमिका होनी चाहिए कि वह उत्तर प्रदेश को विकास का रास्ता दिखाए।

कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी ने अपनी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा के साथ रायबरेली को लेकर आपस में बातचीत का एक वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया।

उन्होंने कहा, ‘रायबरेली जाते वक्त मैं और प्रियंका कुछ देर के लिए बचपन की गलियों से भी होकर गुज़रे। बहुत सी खट्टी-मीठी यादें हैं, दादी का ज्ञान, पापा की पसंदीदा जलेबियां, प्रियंका के बनाए केक, ऐसा लगता है जैसे सब कल की ही बात हो।’

राहुल गांधी ने कहा, ‘बचपन से हमारा राजनीति से गहरा रिश्ता रहा है, पर राजनीति कभी हमारे रिश्तों के बीच नहीं आई।’

उन्होंने वीडियो में कहा, ‘हिन्दुस्तान को प्रगति देने और दिशा देने में रायबरेली की एक बहुत बड़ी भूमिका है। रायबरेली वर्षों से उत्तर प्रदेश का राजनीतिक और वैचारिक केंद्र रहा है। रायबरेली ने आजादी की लड़ाई में रास्ता दिखाया।’

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘आज रायबरेली की यह भूमिका होनी चाहिए कि वह पहले उत्तर प्रदेश को प्रगति और विकास का रास्ता दिखाए और फिर उत्तर प्रदेश हिन्दुस्तान को प्रगति और विकास का रास्ता दिखाए।’ रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में 20 मई को मतदान होना है।

 

सीएम ममता बनर्जी ने कहा- बीजेपी के अन्याय का बदला लेगा बंगाल, निश्चित रूप से बांग्ला विरोधियों का होगा सफाया

कोलकाता
 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि राज्य भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ‘अन्याय’ का बदला लेगा और ‘निश्चित रूप से बांग्ला विरोधियों का सफाया होगा।’ बनर्जी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘गरीबों के विकास के लिए निर्धारित धन को रोककर प्रचार प्रसार पर पैसा खर्च करते रहना पाप है।’’

तृणमूल प्रमुख पिछले करीब तीन साल से मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) और प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के तहत राज्य को 1.65 लाख करोड़ रुपये से अधिक बकाया राशि का केंद्र द्वारा कथित रूप से भुगतान नहीं करने को लेकर मुखर रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘बंगाल भाजपा द्वारा किए गए इस अन्याय का बदला लेगा।’’ बनर्जी ने कहा, ‘‘झारग्राम, घाटाल और मेदिनीपुर के लोगों ने एक स्पष्ट संदेश दिया है – बांग्ला विरोधियों का विसर्जन निश्चित है।’’

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button