RO.NO.12879/162
जिलेवार ख़बरें

नक्सलियों की धमकी के बाद पद्मश्री हेमचंद्र बोले -मैं अपना अवॉर्ड लौटा दूंगा

रायुपर
 छत्तीसगढ़ शासन ने पद्मश्री हेमचंद माझी (वैद्यराज) को वाय श्रेणी की सुरक्षा दी है। इस संबंध में गृह विभाग मंत्रालय महानदी भवन से आदेश जारी किए जा चुके हैं।

नक्सलियों से मिल रही लगातार धमकियां के बाद पद्मश्री वैद्यराज हेमचंद्र माझी ने सम्मान लौटाने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि छोटे डोंगर थाना क्षेत्र अंतर्गत नक्सलियों के द्वारा पद्मश्री हेमचंद्र माझी पर निको माइंस में दलाली करने का आरोप लगाकर उन्हें जान से मारने की धमकी दी है। इसके साथ ही नक्सलियों ने नारायणपुर में दो मोबाइल टावर पर आग लगाने के बाद इलाके में पर्चे फेंके हैं। जानकारी के मुताबिक पद्मश्री हेमचंद्र माझी नक्सलियों के डर के वजह से पिछले 6 माह से गांव छोड़कर शहर में रह रहे हैं। नक्सलियों से जान के खतरे को देखते हुए सुरक्षा मांगी थी, जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने वैद्यराज को जिला मुख्यालय स्थित सेफ हाउस में सुरक्षा दी है।‌

जानकारी के मुताबिक पद्मश्री वैद्यराज हेमचंद्र माझी ने लोगों का इलाज भी बंद करने की बात कही है।‌ उन्होंने कहा है कि बार-बार नक्सली पर्चा फेंककर धमकी दे रहे हैं। उन्हें यह बेज्जती जैसा लग रहा है। उन्होंने कहा कि हम लोग खुद कमाकर खाने वाले लोग हैं। वर्तमान में हमारे यहां 20 से 22 लोग काम करते हैं। हमारी सुरक्षा के लिए प्रशासन ने तीन-चार गार्ड‌ दिया है। उन्होंने कहा कि मेरे छोटे डोंगर के मकान को बना दें और वहां मुझे सुरक्षा दे दे मैं वही जाकर रहूंगा।

इसके साथ ही माझी ने कहा कि सरकार अगर कुछ नहीं करेगी तो मैं सम्मान रख कर क्या करूंगा, मैं उसे वापस कर दूंगा। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा से जन सेवा की है और मैं करता रहूंगा। मेरे द्वारा किसी का एक पैसा भी नहीं खाया गया है जो भी गरीब लोग मेरे पास आते हैं मैं उन्हें जड़ी बूटी देता हूं और अगर इस तरह से चला रहा तो मैं अब उसे भी देना छोड़ दूंगा।

गौरतलब है कि, राज्य शासन द्वारा प्रोटेक्शन रिव्यू ग्रुप की बैठक में श्री माझी (नारायणपुर) को सुरक्षा श्रेणी प्रदान किए जाने की अनुशंसा और प्रदेश में वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य को दृष्टिगत रखते हुए, यह आदेश जारी किया है।

बता दें कि, पद्मश्री हेमचंद मांझी ने पद्मश्री पुरस्कार लौटाने का ऐलान किया है। आज से उपचार बंद करने की भी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि, लगातार नक्सलियों से धमकी मिलने के बाद अब वह यह कदम उठा रहे हैं। नक्सलियों ने बीएसएनएल के टावर को आग के हवाले कर पोस्टर लगाया था। पोस्टर में पद्मश्री हेमचंद मांझी को जान से मारने की धमकी दी थी।

बता दें कि, रविवार देर रात छोटेडोंगर पुलिस थाने से 4 किमी दूर चमेली गांव और गौरदण्ड में दस्तक देकर दो बीएसएनएल टावर को आग के हवाले कर दिया हैं। वहीं नक्सलियों ने मौके पर कई बैनर पोस्टर भी लगाए। उनमें छोटेडोंगर के पद्मश्री वैधराज हेमचंद्र मांझी को आमदई खदान का दलाल बताते हुए देश से मार भगाने की धमकी दी है।

नक्सलियों ने की पद्मश्री हेमचंद्र मांझी के भतीजे की निर्मम हत्या
उल्लेखनीय है कि, नक्सलियों ने पद्मश्री हेमचंद्र मांझी के भतीजे कोमल मांझी की निर्मम हत्या कर दी है। वे आमदई माइंस में दलाली करने का आरोप लगाकर वैधराज हेमचंद्र मांझी को लगातार धमकी दे रहे हैं। इस वजह से ही पुलिस प्रशासन ने वैधराज को जिला मुख्यालय के सेफ हाऊस में सुरक्षा प्रदान कर रखा है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button