RO.NO.12945/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

भारत मौसम विभाग ने कहा- अगले 4-5 दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश

नई दिल्ली
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ताजा बुलेटिन में कहा है कि अगले 4-5 दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून के सक्रिय रहने की वजह से मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मध्य और पूर्वी भारत में भी अगले 4-5 दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। IMD ने करीब डेढ़ दर्जन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और कहा है कि इन राज्यों में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है। इनमें हिन्दी पट्टी के अधिकांश राज्य शामिल हैं। IMD ने ताजा बुलेटिन में कहा है कि दो पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले चार दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी पूरे हफ्ते भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने झारखंड और ओडिशा के लिए भी ऐसी ही भविष्यवाणी की है। ताजा बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे सटे क्षेत्रों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, इसकी वजह से बंगाल की खाड़ी तक भारी बारिश होने की संभावना है।

IMD ने बताया है कि इस वक्त मॉनसून रेखा राजस्थान के बीकानेर, कोटा, मध्य प्रदेश के गुना, सागर और ओडिशा के पेंड्रा रोड व बालासोर से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य भाग तक फैली है।  इसके अलावा दक्षिण गुजरात से लेकर केरल तट तक एक अपतटीय दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।  इसकी वजह से गुजरात, पूर्वी राजस्थान, केरल और कर्नाटक के तटीय इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने मंगलवार 30 जुलाई के लिए राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, दिल्ली, पश्तिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम समेत दर्जन भर राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि गुजरात, उत्तराखंड, दक्षिणी कर्नाटक, तेलंगाना और मणिपुर व मिजोरम के लिए ऑरेंज अल्रट जारी किया है।

IMD ने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि 29 से 31 जुलाई के बीच बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बिजली कड़कने के साथ बारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान गुजरात, महाराष्ट्र और अरब सागर से सटे राज्यों में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं जबकि बंगाल की खाड़ी से सटे राज्यों में 65 KM/H स्पीड से हवाएं चल सकती हैं।

IMD के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और असम में भी मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। IMD ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिमी राजस्थान, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है।

दूसरी तरफ मॉनसून की सक्रियता से राजस्थान में बारिश का दौर जारी है।  बीते 24 घंटे में राज्य में प्रतापगढ़ के अरनोद में सबसे अधिक 166 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पिछले चौबीस घंटे में राजस्थान में कुछ स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हुई। वहीं, प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा तथा प्रतापगढ़ जिले के अरनोद में अति भारी वर्षा दर्ज की गई। मौसम केंद्र के मुताबिक, पिछले चौबीस घंटे में सबसे अधिक 166 मिलीमीटर बारिश प्रतापगढ़ के अरनोद में हुई। वहीं, सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री गंगानगर में दर्ज किया गया। राज्य में बारिश का दौर अभी जारी रहने का अनुमान है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button