RO.NO.12945/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

‘श्रीराम और कृष्ण को जेल भेज देता…’, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर की अमर्यादित टिप्पणी

प्रयागराज
 पूरब का ऑक्सफोर्ड कहा जाने वाला इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय इन दिनों अपने शिक्षकों की करतूत की वजह से सुर्खियों में छा रहा है. पांच दिन पहले मंगलवार को जहां विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर ने सरेआम सड़क पर एक छात्र की डंडे से पिटाई करके देश भर में सुर्खियों बटोरी थीं. वहीं, अब विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विक्रम हरिजन भगवान विष्णु के अवतार मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम और भगवान श्रीकृष्ण को लेकर आपत्तिजनक और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला पोस्ट करके चर्चा में आ गए हैं. हालांकि, विहिप के जिला संयोजक की तहरीर पर डॉ. विक्रम हरिजन के खिलाफ 153 A और 295 A और 66 आईटी एक्ट के तहत पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है.

सनातन धर्म और हिंदू देवी-देवताओं के ऊपर चुनावी मौसम में राजनीतिक दलों के नेताओं द्वारा अभद्र और अमर्यादित टिप्पणी की जाती रहती है. लेकिन, करोड़ों हिंदुओं की आस्था को ठेस पहुंचाने और देवी-देवताओं का अपमान एक बार इलाहाबाद सेंट्रल विश्वविद्यालय के शिक्षक द्वारा किया गया है. पहले भगवान शिव के बारे में अशोभनीय टिप्पणी करने वाले डॉ विक्रम हरिजन के निशाने पर इस बार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण हैं. सोशल मीडिया में पोस्ट करके डॉ. विक्रम हरिजन ने भगवान राम को हत्या और श्रीकृष्ण को सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप में जेल भेजने की बात कही है. अपनी टिप्पणी में इस शिक्षक ने कहा है कि आज के समय में राम और कृष्ण होते तो मैं उन्हें उपयुक्त आरोपों के तहत जेल भेज देता. बहरहाल, कर्नलगंज थाने की पुलिस ने विहिप नेता की तहरीर पर केस दर्ज कर लिया है.

इलाहाबाद सेंट्रल विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डॉ. विक्रम हरिजन ने भगवान राम और कृष्ण को लेकर एक ऐसा अपमानजनक पोस्ट एक्स पर किया है, जिसको लेकर संगम नगरी का पारा अचानक बढ़ गया. विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र हों या फिर सनातन धर्म में आस्था रखने वाले लोग सभी शिक्षक की विवादित टिप्पणी से आहत थे. दिन में किए गए इस पोस्ट को लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों के लोग अपना गुस्सा दिखाने लगे थे. वहीं, विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के साथ ही एबीवीपी से जुड़े छात्रों में भी आक्रोश बढ़ने लगा. इसके बाद विहिप की तरफ से कर्नलगंज थाने में डॉ. विक्रम हरिजन के खिलाफ हिंदू देवताओं का अपमान करने और उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के साथ ही समाज को तोड़ने वाले बयान के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग को लेकर तहरीर दी गई थी. इसके बाद कर्नलगंज थाने में डॉ. विक्रम हरिजन के खिलाफ धारा 153 A, 295 A और 66 आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया गया.

वहीं, अपने खिलाफ केस दर्ज होने की जानकारी मिलने के बाद डॉ. विक्रम हरिजन की तरफ से सफाई में कहा गया कि बच्चों में विज्ञान और तार्किकता बढ़ाने के लिए ऐसा पोस्ट किया है. अगर उनकी भावनाओं वाले पोस्ट से किसी को ठेस पहुंची है तो वो उसके लिए माफी मांगते हैं. लेकिन, इस सफाई के बावजूद उन्होंने अपने विवादित पोस्ट को हटाया नहीं. गौरतलब है कि इससे पहले भी इसी शिक्षक ने भगवान शिव और शिवलिंग को लेकर ऐसी अमर्यादित टिप्पणी की थी, जिससे शिवभक्त आहत हुए थे. सनातन धर्मियों की आस्था को ठेस पहुंचाने वाले बयान के साथ ही मनु और महिलाओं को लेकर भी डॉ. विक्रम हरिजन विवादित पोस्ट करते रहते हैं.

सनातन धर्म के देवी-देवताओं को लेकर किए गए अपमानजनक पोस्ट को लेकर सोशल मीडिया में विवाद शुरू हो गया. डॉ. विक्रम हरिजन के पोस्ट पर सोशल मीडिया में भी कमेंट के जरिए विरोध शुरू हो गया था. इसी मामले की जानकारी हिन्दू संगठनों को हुई तो उनकी तरफ से पुलिस में शिकायत की गई. विश्व हिंदू परिषद के जिला संयोजक शुभम की तरफ से पुलिस में शिकायत करते हुए तहरीर दी गई थी. इस तहरीर के साथ ही पुलिस को सोशल मीडिया में शिक्षक द्वारा किए गए पोस्ट को भी दिखाया गया. पुलिस ने विहिप नेता की तहरीर पर केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button