RO.NO.12945/141
खेल जगत

AUS vs PAK 1st Test: शेन वॉर्न- ग्लेन मैकग्रा के खास क्लब में क्या होगी नाथन लायन की ग्रैंड एंट्री? चार विकेट की है दूरी

नई दिल्ली
 ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लायन के लिए 14 दिसंबर से शुरू होने वाला पर्थ टेस्ट मैच काफी यादगार हो सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर है, जहां उसे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच पर्थ में 14 दिसंबर से खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान दोनों ने प्लेइंग XI का ऐलान मैच शुरू होने से एक दिन पहले ही कर दिया। एशेज सीरीज के आखिरी टेस्ट में नाथन लायन चोट के चलते नहीं खेल पाए थे और उनकी जगह टॉड मर्फी को प्लेइंग XI में मौका मिला था। ऑस्ट्रेलियाई प्लेइंग XI में यही इकलौता बदलाव हुआ है। लायन की टीम में वापसी हुई है। लायन के लिए यह टेस्ट मैच बहुत ज्यादा यादगार हो सकता है क्योंकि अगर वह इस टेस्ट मैच के दौरान चार विकेट चटका लेते हैं, तो टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन जाएंगे।
 
अभी तक ऑस्ट्रेलिया की ओर से महज शेन वॉर्न और ग्लेन मैकग्रा ही यह कारनामा कर पाए हैं। शेन वॉर्न के खाते में 708 जबकि मैकग्रा के खाते में 563 विकेट दर्ज हैं। ओवरऑल बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में नाथन लायन आठवें नंबर पर हैं। नाथन लायन से ज्यादा टेस्ट विकेट मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, जेम्स एंडरसन, अनिल कुंबले, स्टुअर्ट ब्रॉड, ग्लेन मैकग्रा और कर्टनी वॉल्श ने ही लिए हैं।
 

लायन ने पर्थ में तीन टेस्ट में 22 विकेट लिए हैं। पाकिस्तानी टीम के डायरेक्टर मोहम्मद हफीज ने कहा, 'उपमहाद्वीप से होने के कारण हम ऑफ स्पिनरों को बखूबी खेलते हैं । पिछली कुछ सीरीज में लायन के खिलाफ हमारा स्ट्राइक रेट अच्छा रहा है । हम आगे भी यही कोशिश करेंगे।' ऑस्ट्रेलियाई उप-कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा, 'लायन टीम में आक्रामकता और कंट्रोल दोनों लेकर आते हैं। वह आक्रामक होने के साथ डिफेंसिव गेंदबाजी भी कर सकते हैं। उन्हें सारे गुर आते हैं। वह 500 विकेट के करीब है जो बहुत बड़ी उपलब्धि है।'

पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया में कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है। दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में हुए मुकाबलों में से ऑस्ट्रेलिया ने 26 और पाकिस्तान ने चार जीते हैं जबकि सात मैच ड्रॉ रहे। ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियन के तौर पर और पूरी मजबूत टीम लेकर उतर रहा है। मिचेल मार्श ने ऑलराउंडर के तौर पर कैमरन ग्रीन की जगह ली है और नाथन लायन चोट से उबरकर वापसी कर रहे हैं।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button