RO.NO.12945/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

स्वस्थ समाज आर्थिक संपन्न भारत के निर्माण में सहायक – उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल

स्वस्थ समाज आर्थिक संपन्न भारत के निर्माण में सहायक – उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल

उप मुख्यमंत्री ने युवा दिवस पर किया सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम

भोपाल

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि स्वस्थ समाज, आर्थिक संपन्न भारत के निर्माण में सहायक है। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर कई बीमारियों से बचा जा सकता है। अच्छा स्वास्थ्य कार्यक्षमता में वृद्धि करता है। उप मुख्यमंत्री शुक्ल स्वामी विवेकानंद जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस में रीवा के मार्तण्ड स्कूल क्रमांक-1 में जिला स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कार्यक्रम में शामिल हुए। उप मुख्यमंत्री ने सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राओं के साथ प्राणायाम किया।

स्वामी विवेकानंद के चरित्र को अपने जीवन में उतारने का प्रयास करें

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने स्वामी विवेकानंद जयंती, राष्ट्रीय युवा दिवस पर युवाओं से आह्वान किया है कि स्वामी विवेकानंद जी के जीवन का अध्ययन करें उनके चरित्र को अपने जीवन में उतारने का प्रयास करें। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के अंदर जो ऊर्जा है उसका सदुपयोग समाज और देश के हित में करें। भारत को विश्व गुरु के स्थान पर पहुंचाने में अपना योगदान दें।

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि महापुरूषों के आदर्श हमें प्रेरणा देते हैं और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। इसी उद्देश्य से रतहरा में शिवाजी पार्क का निर्माण कर शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित की जायेगी जो धर्म और संस्कृति के वाहक रहेंगे। उनकी प्रतिमा के लोकार्पण अवसर पर निबंध एवं लेख प्रतियोगिताएं होंगी।

भारत विश्वगुरु बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है

उप मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि 19वीं सदी में स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि भारत विश्व गुरु बनेगा, 21वीं सदी भारत की होगी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम लोग देख रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी के साथ विश्वगुरु बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। भारत आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है।

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने सभी को युवा दिवस की बधाई दी। विधायक मनगवां इंजी. नरेन्द्र प्रजापति, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, जिला पंचायत सदस्य गुलवसिया देवी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, शिक्षकों तथा विद्यार्थियों ने सहभागिता दी।

"सिकल सेल एनीमिया" पर जागरूकता कार्यक्रम और पैदल रैली का आयोजन

भोपाल

राष्ट्रीय युवा दिवस पर शासकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय भोपाल और भारतीय रेडक्रास सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में "सिकल सेल एनीमिया" पर जागरूकता कार्यक्रम तथा पैदल रैली का आयोजन किया गया। भोपाल दक्षिण-पश्चिम के विधायक भगवानदास सबनानी ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

विधायक सबनानी ने भारत एवं राज्य सरकार ने सिकल सेल एनीमिया संबंधी और बचाव के लिये किये जा रहे कार्यो का उल्लेख किया और जागरूकता रैली को हरि झण्डी दिखाकर रवाना किया।

आयुर्वेद चिकित्सालय के विशेषज्ञ एवं प्रभारी डॉ. शशांक झा ने बताया कि सिकल सेल एनीमिया आटोसोमल रेसेसिव प्रकार का एक जेनेटिकल रोग है, जिसमें रक्त की लाल कणिकाएँ (आर.बी.सी.) का आकार, अण्डाकार से बदलकर हसिया (सिकल) के समान हो जाता है। इसके कारण शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता तथा इसके गंभीर लक्षण के साथ मृत्यु भी हो सकती है। भारतीय रेडक्रास सोसायटी के सचिव प्रदीप त्रिपाठी ने सिकल सेल एनीमिया के कारण, उसकी पहचान एवं प्राथमिक उपचार के साथ ही विवाह के पूर्व खून की जाँच आदि की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला आयुष अधिकारी डॉ. अंतिम नलवाया, चिकित्सालय के समस्त चिकित्सक एवं कर्मचारी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
.

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री कुशवाह करेंगे गुलाब प्रदर्शनी का शुभारंभ

भोपाल

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह 13 जनवरी को शाम 4 बजे 43वीं अखिल भारतीय गुलाब प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे। मध्यप्रदेश रोज समिति तथा उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा आयोजित गुलाब प्रदर्शनी 13 एवं 14 जनवरी को गुलाब उद्यान लिंक 1 में लगेंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ रोज समिति के अध्यक्ष सुशील प्रकाश करेंगे।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button