RO.NO.12945/141
खेल जगत

वेस्टइंडीज ने को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 8 रन से रोमांचक जीत दर्ज की, किया कमाल 

ब्रिस्बेन 
वेस्टइंडीज ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 8 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। यह डे-नाइट टेस्ट था। ऑस्ट्रेलिया को ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में 216 रन का लक्ष्य मिला लेकिन उसकी दूसरी पारी 55.5 ओवर में 207 पर सिमट गई। स्टीव स्मिथ ने आखिर तक संघर्ष किया। स्मिथ 146  गेंदों में 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से 91 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज ने 1997 के बाद पहली पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट मैच जीता है। क्रेग ब्रैथवेट की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज ने एक और बड़ा कमाल किया, जो भारत, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड तक नहीं कर पाए।

दरअसल, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट जीतने वाली पहली मेहमान टीम बन गई है। कंगारू टीम ने घर में कुल 12 डे-नाइट टेस्ट खेले और लगातार 11 मैचों से चला आ रहा दबदबा अब जाकर टूटा। ऑस्ट्रेलिया ने घर में सबसे पहला डे-नाइट टेस्ट 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें तीन विकेट से विजयी परचम फहराया। उसके बाद, ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका जैसी टीमों को मात दी। भारत को 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

ब्रिस्बेन टेस्ट की बात करें तो शमर जोसेफ ने कातिलाना गेंदबाजी की। उन्होंने दूसरी पारी में 11.5 ओवर में 68 रन देकर 7 विकेट निकाले और ऑस्ट्रेलिया को घुटनों पर ला दिया। एक समय ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा था मगर कैमरन ग्रीन (42) के आउट होने के बाद विकेट गिरने को जो सिलसिला शुरू हुआ, वो हार के साथ खत्म हुआ। ऑस्ट्रेलिया की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि छह प्लेयर दहाई अंक नहीं छू सके। मिचेल स्टार्क ने 21 और ओपनर उस्वान ख्वाजा ने 10 रन का योगदान दिया।  शमर प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ हो गई।
 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button