RO.NO.12784/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप ‘टिकटॉक’ से जुड़े, कुछ ही घंटों में 11 लाख से अधिक फॉलोअर जुटाए

न्यूयॉर्क

 अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दौड़ में सबसे आगे डोनाल्ड ट्रंप लोकप्रिय वीडियो एप ‘टिकटॉक’ से जुड़ गए है जिस पर उन्होंने व्हाइट हाउस में रहने के दौरान प्रतिबंध लगाने की कोशिश की थी।

वह टिकटॉक से ऐसे समय में जुड़े हैं जब उन्हें अमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त तरीके से धन देने के मामले में रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 आरोपों के तहत दोषी पाया गया है। इसी के साथ वह किसी गंभीर अपराध के लिए दोषी ठहराए गए अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्रपति बन गए।

ट्रंप ने टिकटॉक पर एक वीडियो में कहा, ‘‘यह एक सम्मान है।’’ इस वीडियो में उन्हें रात को न्यूजर्सी में ‘अल्टीमेट फाइटिंग चैम्पियनशिप’ मुकाबले में प्रशंसकों का अभिवादन करते हुए और सेल्फी खिंचवाते हुए देखा गया।

 सुबह तक ट्रंप ने इस सोशल मीडिया मंच पर 11 लाख से अधिक ‘फॉलोअर’ जुटा लिए और उनके पोस्ट को 10 लाख से अधिक लोगों ने पसंद किया और 2.4 करोड़ लोगों ने उसे देखा।

ट्रंप के प्रवक्ता स्टीवन च्युंग ने उनके टिकटॉक से जुड़ने के बारे में एक बयान में कहा, ‘‘हम किसी भी मोर्चे पर अपनी उपस्थिति नहीं छोड़ेंगे और यह ट्रंप समर्थक और बाइडन रोधी सामग्री देखने वाले युवा दर्शकों तक लगातार पहुंचने का प्रयास है।’’

राष्ट्रपति जो बाइडन ने अप्रैल में एक विधेयक पर हस्ताक्षर किये थे जिससे अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लग सकता है। हालांकि, उनका चुनाव प्रचार अभियान फरवरी में टिकटॉक से जुड़ गया था और उसने इन्फ्लूएंसर्स के साथ काम करने का प्रयास किया है।

टिकटॉक का मालिकाना हक बीजिंग स्थित कंपनी बाइटडांस के पास है। अमेरिका में करीब 17 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं जिनमें से ज्यादातर युवा हैं।

ट्रंप ने राष्ट्रपति रहते हुए टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश करते हुए कहा था कि चीनी कंपनियों द्वारा विकसित और मालिकाना हक वाले मोबाइल एप का अमेरिका में प्रसार राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। टिकटॉक द्वारा मुकदमा करने के बाद अदालतों ने उनके इस कदम को रोक दिया था।

सैली बजबी ने वॉशिंगटन पोस्ट के कार्यकारी संपादक पद से इस्तीफा दिया

 ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ ने  कहा कि सैली बजबी ने समाचार पत्र के कार्यकारी संपादक पद से इस्तीफा दे दिया है।

बजबी तीन वर्षों तक अमेरिका के सबसे प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में से एक ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ की कार्यकारी संपादक रहीं।

‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के पूर्व प्रधान संपादक मैट मुरे इस वर्ष के राष्ट्रपति चुनाव तक ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ के कार्यकारी संपादक का पद संभालेंगे। चुनाव के बाद ‘टेलीग्राफ मीडिया ग्रुप’ के वर्तमान उपसंपादक रॉबर्ट विनेट यह पद संभालेंगे।

बजबी के इस्तीफा देने के पीछे कोई कारण नहीं बताया गया।

एसोसिएटेड प्रेस की पूर्व शीर्ष संपादक बजबी ने मई 2021 में मार्टिन बैरन की जगह ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ में कार्यकारी संपादक का पद संभाला था।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button