RO.NO.12784/141
खेल जगत

स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत से शुरुआत करने उतरेगा इंग्लैंड, युगांडा के खिलाफ अफगानिस्तान प्रबल दावेदार

ब्रिजटाउन

 बारिश के कारण तैयारियों को अंतिम रूप देने से महरूम रहा गत चैंपियन इंग्लैंड मंगलवार को यहां स्कॉटलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में जीत के साथ अपने अभियान की विजयी शुरुआत करने के इरादे से उतरेगा।

फिल सॉल्ट इंडियन प्रीमियर लीग की शानदार फॉर्म को टी20 विश्व कप में जारी रखना चाहेंगे जबकि तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की वापसी से इंग्लैंड का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है।

स्वदेश में पाकिस्तान के खिलाफ चार मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला बारिश से प्रभावित रही लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा और तीसरी बार खिताब जीतने का प्रयास करेगा।

टी20 प्रारूप में पहली बार स्कॉटलैंड का सामना करने जा रही जोस बटलर की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम केनसिंगटन ओवल में होने वाले मुकाबले में जीत की मजबूत दावेदार के रूप में उतरेगी। केनसिंगटन ओवल में रविवार को नामीबिया और ओमान के बीच मुकाबले के दौरान कुछ गेंद रुककर आ रही थी।

स्कॉटलैंड के अलावा इंग्लैंड के साथ ग्रुप बी में चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया और ओमान को भी जगह मिली है।

सुपर आठ चरण में जगह बनाने के लिए टीमों को अपने ग्रुप में शीर्ष दो में जगह बनानी होगी।

मेलबर्न में 2022 में पिछले टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान पर पांच विकेट की जीत के बाद से सफेद गेंद के प्रारूप में इंग्लैंड के लिए चीजें आसान नहीं रहीं।

ऑस्ट्रेलिया में अपनी सफलता के एक साल बाद बटलर की अगुआई में इंग्लैंड ने भारत में एकदिवसीय विश्व कप में लचर प्रदर्शन किया। टीम नौ मैच में तीन जीत और छह हार से सातवें स्थान पर रही जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ निराशाजनक हार भी शामिल है।

सफेद गेंद के क्रिकेट में इसके बाद टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ 50 ओवर और 20 ओवर दोनों प्रारूप की श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा। हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ बारिश से प्रभावित श्रृंखला में इंग्लैंड ने 2-0 की जीत से कुछ हद तक लय हासिल की।

स्कॉटलैंड के खिलाफ अभियान शुरू करने के लिए तैयार इंग्लैंड की केनसिंगटन ओवल से अच्छी यादें जुड़ी हैं। यह वही स्थान है जहां इंग्लैंड ने 2010 में पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में अपना पहला टी20 विश्व कप खिताब जीता था जिसमें उसने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराया था। उस जीत के बाद से पिछले 14 वर्षों में इंग्लैंड सीमित ओवरों के क्रिकेट में एक प्रमुख ताकत बन गया है जिसने दो साल पूर्व टी20 विश्व कप से पहले 2019 में एकदिवसीय विश्व कप भी जीता।

लगातार तीसरे टी20 विश्व कप में खेल रहे स्कॉटलैंड का कागजों पर इंग्लैंड से कोई मुकाबला नहीं है लेकिन यूरोपीय क्वालीफायर में आसानी से जीत हासिल करने के बाद वे अपनी छाप छोड़ने की कोशिश करेंगे।

स्कॉटलैंड ने क्वालीफायर में अपने सभी छह मैच जीते और अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया जिससे उन्हें टी20 विश्व कप में जगह मिली।

टीमें इस प्रकार हैं:

इंग्लैंड:

जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जोनाथन बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, सैम कुरेन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, फिल सॉल्ट, रीस टॉपले, मार्क वुड।

स्कॉटलैंड:

रिची बेरिंगटन (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस, ब्रैड करी, क्रिस ग्रीव्स, ओली हेयर्स, जैक जार्विस, माइकल जोन्स, माइकल लीस्क, ब्रैंडन मैकमुलेन, जॉर्ज मुन्से, साफ्यान शरीफ, क्रिस सोल, चार्ली टियर, मार्क वाट और ब्रैड व्हील।

समय: मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा।

दिन के दूसरे मैच में अफगानिस्तान की टीम गयान के प्रोविडेंस में होने वाले मुकाबले में युगांडा के खिलाफ प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। अफ्रीका की टीम टूर्नामेंट में पदार्पण कर रही है।

अफगानिस्तान ने भारत में पिछले साल हुए आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान जैसी टीमों को हराया था और टीम उस प्रदर्शन से आत्मविश्वास हासिल करने की कोशिश करेगी।

टीमें इस प्रकार हैं:

अफगानिस्तान:

रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद इशाक, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नैब, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नांग्याल खारोटी, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी और फरीद अहमद मलिक।

युगांडा:

ब्रायन मसाबा (कप्तान), साइमन सेसाजी, रॉजर मुकासा, कॉसमास क्येवुता, दिनेश नकरानी, फ्रेड अचेलम, केनेथ वैसवा, अल्पेश रामजानी, फ्रैंक नसुबुगा, हेनरी सेन्योंडो, बिलाल हासुन, रॉबिन्सन ओबुया, रियाजत अली शाह, जुमा मियाजी और रौनक पटेल।

समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह छह बजे (मंगलवार) से खेला जाएगा।

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button