RO.NO.12784/141
राजनीति

हैदराबाद में बड़ा उलटफेर, ओवैसी पीछे, बीजेपी की माधवी लता को बढ़त

हैदराबाद

लोकसभा चुनाव में वोटों की गिनती जैसे-जैसे आगे बढ़ रही नई सरकार को लेकर तस्वीर साफ होती दिख रही। इंडिया गठबंधन 230 सीटों आगे चल रही, वहीं केंद्र की सत्ताधारी एनडीए फिर सरकार बनाती नजर आ रही। एनडीए 290 सीटों पर आगे नजर आ रही। बात करें हैदराबाद लोकसभा सीट की तो यहां शुरुआती रूझानों में ओवैसी ने पिछड़ते दिखे। बीजेपी की माधवी लता आगे निकल गई थीं। हालांकि, ओवैसी ने अब 46 हजार से ज्यादा वोटों की बढ़त ले ली है। इस सीट पर पिछले चार लोकसभा चुनाव में एआईएमआईएम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी का ही कब्जा रहा है।

हैदराबाद लोकसभा सीट पर ओवैसी या कोई और?
कैंडिडेट    पार्टी    रिजल्ट
असदुद्दीन ओवैसी    AIMIM    आगे
डॉ. माधवी लता    बीजेपी    पीछे
मोहम्मद वलीउल्लाह समीर    कांग्रेस    पीछे
श्रीनिवास यादव गद्दाम    बीआरएस    पीछे
के. एस. कृष्णा    बीएसपी    पीछे

हैदराबाद लोकसभा सीट रहा है AIMIM का गढ़

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी क्या फिर तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट पर बाजी मारेंगे, इस पर सभी की निगाहें हैं। 2019 के चुनाव में लगातार चौथी बार यहां जीतने में सफल रहे थे। ओवैसी इस सीट पर 2004 से जीतते आ रहे। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के जे भगवंत राव को 2. 82 लाख वोटों के अंतर से हराया था। 2014 में ओवैसी 5,13,868 वोट हासिल कर विजेता बने थे। उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार को 2,02,454 वोटों के अंतर से हराया था। हैदराबाद सीट परपंरागत रूप से एआईएमआईएम का गढ़ रहा है, जिसने अल्पसंख्यक बहुल इस निर्वाचन क्षेत्र में 1984 से अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखी है। इस सीट पर उनसे पहले पार्टी के पूर्व प्रमुख और असदुद्दीन ओवैसी के पिता सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी लगातार छह बार निर्वाचित हुए थे।

हैदराबाद लोकसभा सीट पर कितने पर्सेंट हुई वोटिंग

हैदराबाद, तेलंगाना के 17 लोकसभा सीटों में से एक है। ये तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी भी है। यह क्षेत्र मूसी नदी के किनारे स्थित है। इस लोकसभा चुनाव में तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर भी 65.67 फीसदी वोटिंग हुई। हालांकि, राज्य की हाई प्रोफाइल हैदराबाद लोकसभा सीट पर वोटिंग पर्सेंट काफी कम रहा। इस सीट पर राज्य में सबसे कम वोटिंग हुई। इस चुनाव में हैदराबाद लोकसभा सीट पर महज 48.48 फीसदी मतदान हुआ।

हैदराबाद सिटी का इतिहास

ऐतिहासिक रूप से देखें तो हैदराबाद हैदराबाद को निजामों का शहर कहा जाता है। इसकी गिनती देश के विकसित शहरों में भी होती है। हैदराबाद को आईटी सेक्टर का हब भी कहा जाता है। यहां पर दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी माने जाने वाली 'रामोजी फिल्म सिटी' भी मौजूद है। इसी फिल्म सिटी में 'बाहुबली' फिल्म की शूटिंग हुई थी। हैदराबाद शहर अपने लजीज खाने के लिए भी फेमस रहा है। यहां की मशहूर बिरयानी जिसे 'हैदराबादी बिरयानी' के नाम से जाना जाता है, देशभर में चर्चित है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button