RO.NO.12784/141
राजनीति

भाजपा नीत एनडीए गठबंधन की सरकार बनने जा रही, मोदी के साथ रहेंगे नीतीश या करेंगे खेला, क्या बोले केसी त्यागी

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने लगे हैं। दो बजे तक हुई काउंटिंग यह साफ हो गया है कि यदि भाजपा नीत एनडीए गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। मगर एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। ऐसे में गठबंधन सरकार की तरफ जनादेश का रुख सामने आ रहा है। एनडीए को 298 के आस-पास सीटें मिलती नजर आ रही है।

ऐसी खबर आ रही है इंडिया गठबंधन ने नीतीश कुमार को उप-प्रधानमंत्री पद की पेशकश की है। इसके साथ ही सवाल उठने लगा है कि क्या नीतीश कुमार फिर से पलटी मारेंगे। इस सवाल पर जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी कहते हैं, "…हम अपने पिछले रुख पर कायम हैं। नीतीश कुमार के नेतृत्व में जेडीयू एक बार फिर एनडीए में अपना समर्थन जताती है…हम एनडीए के साथ हैं, आगे भी रहेंगे एनडीए के साथ रहना…" उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, जदयू) 15 सीटों पर आगे चल रही है। गिनती अभी भी जारी है।

सेंधमारी में जुटी कांग्रेस
लोकसभा चुनावों की मतगणना के रूझानों में इंडिया समूह के शानदार प्रदर्शन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बहुमत के आंकड़े से दूर रहने के बाद कांग्रेस राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में सेंध लगाने में जुट गयी है और उसने राजग के सहयोगी तेलुगु देशम पार्टी के साथ संपर्क साधा है जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी तेदेपा नेता एन चंद्रबाबू नायडू से टेलीफोन पर बात की है।

रिपोर्टों के अनुसार दोपहर बाद मतगणना के आंकड़ों में भाजपा की सीटें 240 से 245 के बीच अटकने और कांग्रेस नीत इंडिया समूह की सीटें 225 से 227 के आसपास पहुंचते ही कांग्रेस ने राजग के घटक दलों में सेंध लगाने के उद्देश्य से तेदेपा से संपर्क साधा है। यह भी खबर उड़ी कि जनता दल यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार से भी संपर्क साधा जा सकता है।

सूत्रों के अनुसार इसके कुछ ही देर बात श्री मोदी ने श्री नायडू से टेलीफोन पर बात की और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने पर बधाई दी। समझा जाता है कि श्री मोदी ने श्री नायडू के साथ केन्द्र में भी सरकार के गठन को लेकर बात की है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button