RO.NO.12879/162
राजनीति

भविष्यवाणियों को झुठलाते हुए, विपक्षी भारतीय गुट उत्तर प्रदेश जैसे मजबूत प्रदर्शन के साथ कांग्रेस की हालत में काफी सुधार

नई दिल्ली
भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 300 के आंकड़े के करीब पहुंच रहा था, लेकिन मंगलवार को 543 लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती तेज होने के कारण अधिकांश एग्जिट पोल के भारी बहुमत के अनुमान से पीछे नजर आ रहा था। भविष्यवाणियों को झुठलाते हुए, विपक्षी भारतीय गुट उत्तर प्रदेश जैसे मजबूत प्रदर्शन के साथ एक उत्साही लड़ाई लड़ रहा था। नवीनतम रुझानों से पता चलता है कि सूरत में भाजपा उम्मीदवार के निर्विरोध जीतने के बाद एनडीए, जिसकी झोली में पहले से ही एक सीट है, 295 सीटों पर आगे है, जो "400 पार" के महत्वाकांक्षी लक्ष्य से बहुत दूर है। दूसरी ओर, शाम 4 बजे तक इंडिया ब्लॉक 231 सीटों पर आगे था। ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस 95 से अधिक सीटें हासिल करने की राह पर है, जो 2019 की अपनी 52 सीटों से काफी बेहतर है। पिछली बार अपने दम पर 303 सीटें हासिल करने वाली भाजपा 240 सीटों पर आगे चल रही है। क्षेत्रीय दल और निर्दलीय समेत अन्य 17 सीटों पर आगे हैं।
 
संभवतः कम सीटों की संख्या के अलावा, एनडीए को कम वोट शेयर का भी सामना करना पड़ रहा है। 2019 के विपरीत, जब इसने 50 प्रतिशत से अधिक जीत हासिल की, सत्तारूढ़ गठबंधन 46 प्रतिशत वोटों के आसपास मंडरा रहा है। इसका नुकसान लगभग 41 प्रतिशत वोट शेयर के साथ इंडिया ब्लॉक का लाभ है। बीजेपी का गढ़ उत्तर प्रदेश उलटफेर की ओर बढ़ रहा है. इंडिया ब्लॉक 80 सीटों में से 44 पर आगे था, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा 35 सीटों पर बढ़त के साथ पीछे चल रही थी। सहयोगी दल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी क्रमश: 8 और 36 सीटों पर आगे चल रही हैं।

पश्चिम बंगाल में शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही थी, लेकिन ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी भगवा प्रचंड जीत के एग्जिट पोल के अनुमानों को मात देते हुए 28 सीटों पर आगे निकल गई। वहीं, बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है। कुल 48 में से 30 संसदीय क्षेत्रों में बढ़त के साथ, इंडिया ब्लॉक महाराष्ट्र में बढ़त हासिल कर रहा था। सत्तारूढ़ गठबंधन, जिसमें भाजपा, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा शामिल है, 17 सीटों पर आगे था, जो काफी पीछे रह गया था। उसका लक्ष्य 45 से अधिक सीटें जीतने का है। एग्जिट पोल ने लगभग सर्वसम्मत नतीजे की भविष्यवाणी की है कि पीएम मोदी ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं और वह भी अजेय बहुमत के साथ। हालाँकि, 40 विपक्षी दलों वाले इंडिया ब्लॉक को भरोसा है कि वह बहुमत हासिल कर सकता है।

जम्मू-कश्मीर से एक चौंकाने वाले नतीजे
जम्मू-कश्मीर से एक चौंकाने वाले नतीजे में, पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने निर्दलीय उम्मीदवार अब्दुल राशिद शेख से हार स्वीकार कर ली, जो 2,91,610 वोटों से आगे चल रहे थे। अब्दुल्ला वर्तमान में जेल में बंद शेख से 1,34,705 वोटों से पीछे चल रहे थे।

राहुल गांधी
केरल के वायनाड में, मौजूदा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 2,22,424 वोटों के भारी अंतर से भारी अंतर से जीत की ओर अग्रसर हैं। सीपीआई की एनी राजा 1,85,959 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि बीजेपी के के सुरेंद्रन 1,05,134 वोटों के साथ दोनों से पीछे रहे। गांधी कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में भी आगे हैं, जहां से वह दूसरी सीट लड़ रहे हैं।

स्मृति ईरानी अमेठी
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी में हार गई है।  उन्होंने 2019 के चुनावों में राहुल गांधी से छीन ली थी। दोपहर 1 बजे की लीड में कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल  1 लाख से अधिक वोटों से आगे दिख रहे हैं, अंतर लगातार बढ़ रहा है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button