RO.NO.12784/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

शंकर लालवानी इंदौर के 11 लाख मतों से, कांग्रेस के रकीबुल 10 लाख वोटों से… सबसे बड़े अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी

नई दिल्ली-लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों में भाजपा लगातार तीसरी बार बाजीगर बनकर उभरी है। हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा खुद के बूते बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई और पिछले दो चुनावों का प्रदर्शन नहीं दोहरा पाई लेकिन, भाजपा की जीत ऐतिहासिक है। भाजपा गठबंधन वाली एनडीए 291 सीटों के साथ बहुमत पार कर चुकी है और सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। इस चुनाव में परिणाम काफी चौंकाने वाले थे। सबसे बड़े अंतर से अपने विरोधी नेता को चित्त करने वालों में न पीएम मोदी रहे और न अमित शाह और न ही राहुल गांधी। एक सांसद ने 11 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की तो दूसरी तरफ जीत का अंतर महज 48 वोट रहा। चलिए जानते हैं कि सबसे अधिक और सबसे कम मार्जिन से लोकसभा चुनाव जीतने वाले सांसद कौन बनें?

चार भाजपा नेताओं ने लोकसभा चुनावों में सबसे अधिक अंतर से जीत दर्ज की है। इसमें इंदौर के सांसद शंकर लालवानी पहले नंबर पर हैं। उन्होंने 11.72 लाख से अधिक वोटों के अंतर से चुनाव जीता। यहां दूसरे नंबर पर आश्चर्यजनक रूप से नोटा रहा। नोटा मतदाता की वह पॉवर है। जिसमें वो किसी भी उम्मीदवार को चुनने के बजाय नोटा (इनमें से कोई नहीं) पर क्लिक करता है। इंदौर लोकसभा सीट पर नोटा में 218674 वोट पड़े।

अमित शाह और शिवराज भी बंपर वोट से जीते
बड़े अंतर के साथ अपनी सीट जीतने वालों में दूसरे नंबर पर एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रहे। उन्होंने कांग्रेस कैंडिडेट प्रतापभानु शर्मा को 821408 वोटों के अंतर से हराया। तीसरी सबसे बड़ी जीत गृह मंत्री अमित शाह ने हासिल की। शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से कांग्रेस कैंडिडेट सोनल रमनभाई पटेल को 744716 वोटों के अंतर से हराया।

पीएम मोदी और राहुल गांधी कितने मार्जिन से जीते
कांग्रेस नेता राहुल गांधी यूपी की रायबरेली और केरल की वायनाड सीट दोनों से प्रत्याशी थे। उन्होंने दोनों सीटों पर बड़े मार्जिन से जीत दर्ज की। राहुल गांधी ने रायबरेली में भाजपा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह को 390030 वोटों के अंतर से हराया। वहीं, वायनाड में राहुल गांधी को सीपीआई उम्मीदवार के खिलाफ 364422 वोट ज्यादा मिले। पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से पिछले चुनाव के मुकाबले कम मार्जिन से जीत दर्ज की। पीएम मोदी को कांग्रेस कैंडिडेट अजय राय के खिलाफ 152513 वोट अधिक मिले। 2019 में पीएम मोदी को कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ चार लाख से ज्यादा वोट मिले थे।

48 वोटों के अंतर से जीता चुनाव
दूसरी ओर, कई लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों ने अपने विरोधियों के खिलाफ 1,000 से कम अंतर से जीत हासिल की। मुंबई नॉर्थवेस्ट सीट पर, शिवसेना (शिंदे गुट) उम्मीदवार रवींद्र वायकर ने प्रतिद्वंद्वी शिवसेना गुट (उद्धव गुट) के अमोल गजानन कीर्तिकर के खिलाफ सिर्फ 48 वोटों से जीत हासिल की। आंवला, मुज़फ़्फ़रनगर, हटकनंगले और कांथी लोकसभा क्षेत्रों में भी जीत का अंतर 1,000 वोटों से कम रहा।  इसी तरह, सलेमपुर, अटिंगल, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल और मुंबई नॉर्थ वेस्ट में भी कड़ी टक्कर देखी गई। यहां विजेता को 2,000 से कम वोटों के अंतर से जीत मिली।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button