RO.NO.12784/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

राजधानी भोपाल में ट्रैफिक एक बड़ी समस्या, ट्रैफिक पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर भी शुरु किया

भोपाल
 एमपी की राजधानी भोपाल में ट्रैफिक एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इससे निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर भी शुरु किया था। उस पर शिकायतों में रिकॉर्ड वृद्धि देखी गई है। भोपाल शहर के विभिन्न इलाकों में अव्यवस्थित पार्किंग के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या लगातार बढ़ रही है। जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, शिकायतें मुख्य रूप से पुराने शहर से आ रही हैं। इसके अलावा अरेरा कॉलोनी जैसे पॉश इलाकों से भी शिकायतें दर्ज की जा रही हैं। पहले के मुकाबले इन शिकायतों में कई गुना की बढ़त देखी गई है। इसे लेकर पुलिस का भी एक्शन मोड़ देखा जा रहा है।

राजधानी में अव्यवस्थित और कहीं भी पार्किंग के कारण शहर की सड़कों पर ट्रैफिक जाम होना आम बात हो गई है। इस समस्या को कम करने के लिए, शहर की ट्रैफिक पुलिस ने अक्टूबर 2023 में एक नया हेल्पलाइन नंबर शुरू किया था। इस सेवा के जरिए लोग यहां वहां पार्किंग लगाने के कारण होने वाले ट्रैफिक जाम की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने इस मामले में बताया कि इस तरह की शिकायतों में लगातार बढोत्तरी हुई है, हेल्पलाइन के जरिए लापरवाही से वाहन चलाने की शिकायतें भी की जा रही हैं। पहले हेल्पलाइन पर हर महीने करीब 35 शिकायतें आती थीं। पर पिछले तीन महीनों में यह संख्या बढ़कर 80 हो गई है।

ज्यादातर शिकायतें घरों के सामने खड़ी गाड़ियों की

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि अव्यवस्थित पार्किंग के बारे में सबसे ज्यादा शिकायतें पुराने शहर से आती हैं। इसमें खासकर कुछ इलाके जिनमें हमीदिया रोड, इमामी गेट, सोमवारा, छोला क्षेत्र, टीला जमालपुरा और शाहजहानाबाद शामिल हैं। शिकायतों में अरेरा कॉलोनी, शाहपुरा और चूनाभट्टी जैसे पॉश इलाकों का भी अक्सर जिक्र होता है। शिकायतें घरों के सामने खड़ी गाड़ियों और गेट को अवरुद्ध करने से संबंधित होती हैं। अधिकारी ने आगे कहा कि यदि हेल्पलाइन पर शिकायतें बढ़ती रहीं तो शिकायतों को निपटाने के लिए और अधिक कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।

इतनी बार चालानी कार्रवाई

निगम और ट्रैफिक पुलिस प्रशासन के द्वारा गलत ढंग से खड़ी गाड़ियों को उठाकर ले जाने के लिए टोइंग अभियान चलाए जा रहे हैं। कहीं भी पार्किंग करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। यातायात पुलिस ने साल 2023 के पूरे सालभर में नो पार्किंग के डेढ़ हजार से मामलों में चालानी कार्रवाई की थी। वहीं साल 2024 में मई तक 5 महीनों के हाल देखें तो ट्रैफिक पुलिस ने नो पार्किंग के लगभग दो हजार मामलों में चालानी कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया है। एमपी की भोपाल ट्रैफिक पुलिस ने 0755 244 3850 मुख्य हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इसका इस्तेमाल ट्रैफिक जाम, गलत तरीके से पार्किंग, सड़क हादसे, या किसी अन्य ट्रैफिक संबंधित समस्या की शिकायत करने के लिए किया जा सकता है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button