RO.NO.12879/162
जिलेवार ख़बरें

CM बघेल की बड़ी घोषणा सरकारी कर्मचारियों का DA 4%, संविदाकर्मियों के वेतन में 27% की बढ़ोतरी

रायपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों समेत अलग-अलग वर्गों के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सीएम बघेल ने आंदोलन कर रहे प्रदेश के लगभग 5 लाख सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इसके अलावा सीएम ने संविदा कार्यरत 37 हजार कर्मचारियों को सविंदा वेतन पर 27 प्रतिशत की वृद्धि की। साथ ही अतिथि शिक्षकों को 2 हजार रुपए अतिरिक्त दिया जाएगा। पटवारी को संसाधन भत्ता। 15 साल से कम सेवा वाले को 2 हजार और 15 साल से ऊपर वाले को 3 हजार। आरक्षकों को 8 हजार किट भत्ता, मितानिनों को 100रुपए प्रतिदिन अतिरिक्त वेतन देना का ऐलान सीएम बघेल ने किया है।

CM भूपेश बघेल की बड़ी घोषणाएं

• राज्य के लगभग 05 लाख शासकीय सेवकों को 4% अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने की घोषणा करता हूँ इससे प्रतिवर्ष लगभग 800 करोड़ का व्यय भार आयेगा। • नियमित वेतनमान के समकक्ष निर्धारित संविदा वेतन पर विभिन्न विभागों में कार्यरत लगभग 37 हजार संविदा कर्मचारियों को देय एकमुश्त संविदा वेतन में 27 प्रतिशत की वृद्धि किये जाने की घोषणा करता हूं। इससे प्रतिवर्ष लगभग 350 करोड़ का व्यय भार अनुमानित है।

• न्यूनतम वेतन अधिनियम 1948 के प्रावधान अंतर्गत श्रम विभाग द्वारा निर्धारित दैनिक / मासिक वेतन पर शासकीय विभागों में कार्य करने वाले अकुशल, अर्द्धकुशल, कुशल एवं उच्च कुशल दर के कर्मचारियों को 4 हजार रूपये मासिक की अम सम्मान राशि दिये जाने की घोषणा करता हूँ।

• स्कूल शिक्षा विभाग में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को प्रतिमाह 2 हजार रूपये अतिरिक्त मानदेय दिये जाने की घोषणा करता हूँ। • पटवारियों को प्रतिमाह 500 रूपये संसाधन भत्ता दिये जाने की घोषणा करता हूँ।

• शासकीय कर्मचारियों को छठवें वेतनमान के स्थान पर सातवें वेतनमान के आधार पर बी श्रेणी के शहरों के लिये 9 प्रतिशत एवं सी एवं अन्य श्रेणी के शहरों के लिये 6 प्रतिशत की दर से गृह नाड़ा भत्ता दिये जाने की घोषणा करता हूँ।

• 15 वर्ष से कम सेवाकाल वाले पंचायत सचिवों के विशेष भत्ता में 2 हजार 500 रूपये एवं 15 वर्ष से अधिक सेवाकाल वाले पंचायत सचिवों के लिये 3 हजार रूपये विशेष भत्ता वृद्धि किये जाने की घोषणा करता हूं। इसके अतिरिक्त पंचायत सचिवों को अर्जित अवकाश, मातृत्व एवं पितृत्व अवकाश, 10 लाख तक की उपादान राशि एवं 5 लाख तक चिकित्सा व्यय प्रतिपूर्ति का भी लाभ दिये जाने की घोषणा करता पुलिस विभाग में कार्यरत आरक्षक संवर्ग के कर्मचारियों को दिये जाने वाले विभिन्न आयटम्स के ऐवज में कुल समतुल्य राशि से अधिक कुल 8 हजार रूपया वार्षिक किट भत्ता दिये जाने की घोषणा करता हूँ।

• मितानिन ट्रेनर ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर एवं हेल्प डेस्क ऑपरेटरों की दैनिक प्रोत्साहन राशि में 100 रुपये प्रतिदिन की वृद्धि की घोषणा करता हूँ।

• मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत अधिकतम सहायता राशि की सीमा को 20 लाख से बढ़ाकर 25 लाख करने की घोषणा करता हूँ।

• सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2011 की सर्वे सूची के आधार पर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास की पात्रता निर्धारित होने से वर्तमान स्थिति में प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों को आवास स्वीकृति में कठिनाई हो रही है। इसे दूर करने के लिये पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किये गये सर्वे के आधार पर पर पात्र परिवारों के लिये राज्य के संसाधनों से ग्रामीण आवास न्याय योजना प्रारंभ करने की घोषणा करता हूँ। इसके लिये बजट में 100 करोड़ का प्रावधान किया गया है। हमारी प्राथमिकता आवासहीन परिवारों को पक्का आवास उपलब्ध कराना है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button