RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

पत्रकारों की समस्याओं को लेकर बैठक संपन्न

भोपाल,

देश के सबसे पुराने व सबसे बड़े पत्रकार संगठन इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किग जर्नलिस्ट (आईएफडब्लूजे) की मध्य प्रदेश इकाई के बैनर चले आज स्थानीय रविंद्र भवन के काफी हाउस में पत्रकारों की अहम बैठक संपन्न हुई। जिसमें पत्रकारो से संबंधित विभिन्न समस्याओं पर गंभीर चर्चा की गई।

बैठक के उपरांत आईएफडब्लूजे मध्य प्रदेश ईकाई के प्रदेश अध्यक्ष सलमान खान ने बताया कि आज संपन्न हुई इस अहम बैठक में सर्व सम्मति से निम्न निर्णय लिए गए जैसे पत्रकारों के लिए नई विज्ञापन पॉलिसी बनाई जाए, क्योंकि जो पॉलिसी वर्तमान में लागू है वह लगभग 21 साल पहले बनी थी। पत्रकारों को दिए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या बढ़ा कर वर्ष में लगभग 6 की जाए। विज्ञापन राशि प्रति विज्ञापन ₹25000 की जाए। पैन कार्ड की अनिवार्यता समाप्त की जाए। आयकर के नियम अनुसार जो आयकर दाता नहीं है या जिसकी आय प्रतिवर्ष ढाई लाख रुपए तक नहीं है वे पैन कार्ड बनाने के लिए बाध्य नहीं है जनसंपर्क विभाग भुगतान के समय उनको दिए गए विज्ञापन के बिलों में से 20% कटौती कर उनका भुगतान करें। अधिमान्यता की जगह पर जनसंपर्क विभाग पहचान पत्र जारी करें। पत्र सुरक्षा कानून जल्द लागू किया जाए।

पत्रकारों की मीटिंग के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में जनसंपर्क विभाग में जो मीटिंग हाल है उसे दिए जाने की व्यवस्था की जाए। जनसंपर्क विभाग द्वारा गठित होने वाली कमेटियों के चुनाव कराकर उस पर जीतने वाले प्रतिनिधियों को नियुक्त किया जाए ना कि ना मिनेट होने वाले लोगों को सम्मिलित किया जाए। इसके अलावा कई अन्य प्रस्ताव भी सदस्यों ने रखे जिस पर गंभीर चर्चा कर निर्णय लिया गया। इस मामले में एक ज्ञापन आगामी 27 जून को माननीय राज्यपाल महोदय, माननीय मुख्यमंत्री महोदय, माननीय महोदय माननीय आयुक्त जनसंपर्क एवं संचालक जनसंपर्क को सौंप कर इन समस्याओं के निराकरण की मांग की जाएगी। बैठक में खासतौर से सलमान खान के अलावा नरेश बाथम, रविंद्र वैष्णव, नितिन कुमार गुप्ता, विमल कुमार, संतोष गुप्ता, सुभान खान, प्रतिक पवार, गंगाधर मजलपुरे, मनीष अहिरवार, अनीश खान, रईस खान, संतोष तिवारी, ए आर शेख मुंशी आशीष गुप्ता वसीम खान आदि बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद थे।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button