RO.NO.12822/173
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

बिहार-मुजफ्फरपुर में आठ महीने में छह ATM से करोड़ों का कैश चोरी, खाली हाथ बैठी पुलिस

RO.NO.12784/141

मुजफ्फरपुर.

उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर में एटीएम से चोरी करने वाले गैंग बेहद शातिर और चालाक है। यही वजह है कि अब इस मामले में पुलिस खाली हाथ है और सभी अपराधी पुलिस के रडार से बाहर। ATM को निशाना बनाने वाले इन गिरोह के द्वारा लगातार ही ATM को निशाना बनाया है और इस मामले में पुलिस खाली हाथ है। मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

एटीएम मशीन में घुसकर काट कर कैश चोरी करने में वाले इस शातिर गिरोह को पकड़ने में जिला पुलिस और बनाई गई विशेष टीम फेल हो गयी है। आपको बता दें पिछले आठ माह में अपराधियों ने 5 एटीएम को निशाना बनाया है और इन एटीएम को गैस कटर और केमिकल डालकर करोड़ों रुपये अधिक रुपये चोरी कर ली है। लेकिन अब तक अपराधियों का सुराग पुलिस लगा नहीं पायी है।रात के अंधेरे में एटीएम चोरी करने वाले इस शातिर गिरोह के अपराधी सुनसान जगह वाले एटीएम को टारगेट करते हैं और फिर एटीएम में घुसकर काट कर सारा नकदी को लेकर फरार हो जाते हैं।

स्पेशल गैस कटर और केमिकल पदार्थ इस्तेमाल
करजा थाना क्षेत्र में बीते 23 जून को एक ATM को काटकर के 23.46 लाख की बड़ी नकदी चोरी की घटना में सीसीटीवी में जो अपराधी की तस्वीर कैद मिली थी, वह लड़की की थी और ब्लू रंग की कुर्ती पहनी थी। जबकि सफेद रंग के दुपट्टा से ही अपना चेहरा ढकी हुई थी। इस दौरान में पुलिस अब तक अपराधी तक नहीं पहुंच सकी और वहीं गुरुवार आधी रात के बाद सरैया थाना क्षेत्र में SBI का एटीएम को काट कर 31 लाख रुपये और सदर थाना क्षेत्र भगवानपुर रेवा रोड में ICICI बैंक का ATM को काट कर 18 लाख रुपये कैश चोरी की घटना के बाद जिला पुलिस टीम अलर्ट मोड में हैं और अपराधियों का सुराग लगाने के लिए साक्ष्य इकट्ठा कर रही है और शातिर के भागने की दिशा में सभी जगहों पर लगे हुए सीसीटीवी कैमरे को खंगाला रही है। इस दौरान में तोड़ने में किए गए इस्तेमाल अन्य सामग्री को छोड़ कर फरार हो गए हैं।

महज आठ माह में एटीएम से चोरी की बड़ी घटना
मुजफ्फरपुर में बीते चार नवंबर अहियापुर थाना इलाके में बाजार समिति के पास SBI की एटीएम से 34.71 लाख रुपये की चोरी हुई थी। 12 नवंबर सदर थाना क्षेत्र मझौलिया इलाके में ATM काटकर 17.45 लाख रुपये की चोरी। वहीं, वर्ष 2024 में 23 अप्रैल को नगर थाना क्षेत्र के इस्लामपुर सरैयागंज स्थित ICICI  बैंक की ATM से दो लाख की चोरी, जिसके बाद 22 जून करजा थाने के चंद कदमों की दूरी पर एक SBI की एटीएम से 23.64 लाख रुपये की चोरी। वहीं, पांच जुलाई सरैया थाना क्षेत्र में बहिलवारा जवाहर चौक के समीप SBI की एटीएम से 31.12 लाख रुपये की चोरी। उसी दिन सदर थाना क्षेत्र के रेवा रोड फरदो इलाके में ICICI बैंक की एटीएम से 18 लाख की चोरी की घटना हुई थी।

ATM चोरी गिरोह का कारनामा हैरान करने वाला
मुजफ्फरपुर में एटीएम मशीन से नकदी की चोरी करने वाले एक गिरोह पर शक जताया जा रहा है। पिछले महीने से लेकर अब तक 14 दिनों के भीतर में रेवा रोड इलाके में ही तीनों एटीएम को निशाना बनाया गया है। इसी रोड में करजा, सरैया व सदर थाना का क्षेत्र है और इन तीनों ही एटीएम की आपस की दूरी 10 से 15 किलोमीटर की है। पुलिस की ओर से यह भी आशंका जताई जा रही कि एक ही गिरोह के बदमाशों ने तीनों एटीएम को निशाना बनाया है और सभी घटना में घटना को अंजाम दिया जाने का पैटर्न एक जैसा ही रहा है, जिसको लेकर पुलिस के लिए यह टेढ़ी खीर बनी हुई है।
वहीं, जिले के अलग अलग जगहों पर हुई घटना को लेकर एसएसपी राकेश कुमार ने कहा कि एटीएम से चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। लंबित सभी घटनाओं की समीक्षा की गई है। प्रारंभिक जांच में बाहरी गिरोह के शातिरों की संलिप्तता सामने आई है। प्रदेश के विभिन्न जिलों की पुलिस के साथ कई अन्य राज्यों के पुलिस अधिकारियों से संपर्क किया गया है। कार्रवाई चल रही है। जल्द ही एटीएम चोरों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। शातिर के द्वारा घटना को अंजाम दी जाने के पैटर्न पर काम किया जा रहा है और जल्द ही इस मामले में हमें सफलता मिलेगी।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12784/141

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button