RO.NO.12822/173
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 11-12 जुलाई को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित दसवें ब्रिक्स संसदीय मंच में नेतृत्व करेंगे

RO.NO.12784/141

नई दिल्ली
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 11-12 जुलाई को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित दसवें ब्रिक्स संसदीय मंच में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे। इस शिष्टमंडल में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के अलावा राज्यसभा सांसद शंभू शरण पटेल, लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह और राज्यसभा के महासचिव पीसी. मोदी सहित कई अन्य अधिकारी भी शामिल रहेंगे। लोकसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में बुधवार सुबह 11 बजे संसदीय शिष्टमंडल रवाना होगा।

दसवें ब्रिक्स संसदीय मंच का मुख्य विषय 'समान वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करने में संसदों की भूमिका' है। ब्रिक्स देशों के अलावा आमंत्रित देशों अजरबैजान, आर्मिनिया, बेलारूस, किर्गिज गणराज्य, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान सहित कई अन्य देशों की संसदों के अध्यक्ष, संसद सदस्य और अंतर-संसदीय संघ की अध्यक्ष तुलिया एक्सन, ब्रिक्स संसदीय मंच की बैठकों में भाग लेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पूर्ण अधिवेशन के दौरान दो उप-विषयों 'ब्रिक्स संसदीय आयाम : अंतर-संसदीय सहयोग को मजबूत करने की संभावनाएं' और 'बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के विखंडन का सामना करने और वैश्विक संकटों के परिणामों से संबंधित खतरों पर काबू पाने में संसदों की भूमिका' पर अपने विचार व्यक्त करेंगे।

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश पूर्ण अधिवेशन के दौरान दो उप-विषयों 'अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की प्रणाली की कार्यकुशलता बढ़ाने और इसका लोकतंत्रीकरण सुनिश्चित करने में संसदों की भूमिका' तथा 'मानवीय और सांस्कृतिक क्षेत्रों में अंतर-संसदीय सहयोग' पर फोरम को संबोधित करेंगे।

शिखर सम्मेलन के समापन पर एक संयुक्त वक्तव्य पारित किया जाएगा। इस सम्मेलन के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अन्य देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। इस यात्रा के दौरान बिरला मॉस्को में भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात करेंगे।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12784/141

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button