RO.NO.12822/173
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

अब बदलेगा युद्ध का नजारा! यूक्रेन भेजे जा रहे फाइटर जेट F-16, जेलेंस्की ने कहा थैंक्यू

RO.NO.12784/141

वॉशिंगटन
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि F-16 लड़ाकू विमानों का पहला बैच यूक्रेन को भेजा जा रहा है। बुधवार को नाटो शिखर सम्मेलन के दौरान बोलते हुए ब्लिंकन ने कहा कि F-16 को डेनमार्क और नीदरलैंड से यूक्रेन भेजा जा रहा है। वाशिंगटन डीसी में नाटो शिखर सम्मेलन में नाटो देशों के नेताओं ने यूक्रेन को अपना समर्थन जारी रखने की बात भी दोहराई है। अमेरिका में बना F-16 दुनिया के सबसे अच्छे फाइटर जेट में गिना जाता है। एफ-16 लड़ाई में कई भूमिका निभा सकता है। ये हवा से हवा और हवा से सतह पर हमले में काफी सफल रहा है। ऐसे में यूक्रेन इस जेट की मदद से युद्ध में रूस को कड़ी चुनौती दे सकता है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लिंकन ने कहा कि F-16 जेट यूक्रेन के आसमान में उड़ान भरेंगे ताकि रूसी आक्रमण का प्रभावी ढंग से सामना किया जा सके। यूक्रेन बीते काफी समय से मॉडर्न विमानों की मांग कर रहा था। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को F-16 ट्रासंफर की इजाजत दी थी। हालांकि कई एक्सपर्ट ने यूक्रेनी कर्मियों को विमान उड़ाने की ट्रेनिंग में लगने वाले समय पर चिंता जताई थी। अमेरिका में हो रही नाटो समिट के एजेंडे में रूस का यूक्रेन पर आक्रमण सबसे ऊपर है। नाटो के 32 सदस्य देशों के नेता इस समिट में शामिल हो रहे हैं। इनमें यूक्रेन के राष्ट्रपति भी शामिल हैं।
जेलेंस्की ने जेट देने के लिए किया धन्यवाद

नाटो सदस्यों ने यूक्रेन की मदद के लिए पांच अतिरिक्त पैट्रियट और अन्य रणनीतिक वायु रक्षा प्रणालियों की डिलीवरी की घोषणा की है। F-16 के ट्रांसफर पर अमेरिका, नीदरलैंड और डेनमार्क के नेताओं ने संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा, 'हम यूक्रेन की वायु क्षमताओं को और बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूक्रेन की एयरफोर्स में चौथी पीढ़ी के F-16वाले विमानों के स्क्वाड्रन शामिल हो रहे हैं। गठबंधन का इरादा उनके संधारण और शस्त्रीकरण का समर्थन करना है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट मिलने पर राहत और खुशी जाहिर की है। सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए जेलेंस्की ने लिखा कि F-16 देकर यूक्रेन की एयरफोर्स को मजबूत करने के लिए अमेरिका, डेनमार्क और नीदरलैंड का हम शुक्रिया अदा करते हैं। मुझे विश्वास है कि ये जेट यूक्रेन के लोगों को रूसी हमलों से बेहतर तरीके से बचाने में मदद करेंगे। इससे कीव में बच्चों के अस्पताल पर हमले जैसी घटनाएं रुक सकेंगी।

नाटो शिखर सम्मेलन बाइडन के लिए बेहद महत्वपूर्ण समय पर हो रहा है। उनको इस साल के अंत में राष्ट्रपति चुनाव के लिए जाना है। शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान बाइडन ने यूक्रेन के लिए दीर्घकालिक समर्थन का वादा किया और नाटो को अपने इतिहास में पहले से कहीं अधिक मजबूत बताया।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12784/141

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button