RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

मुख्यमंत्री डाॅ. यादव ने “एग्रडूट पोर्टल” लॉन्च किया

भोपाल

मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव के नेतृत्व में मध्य प्रदेश सरकार नागरिकों तक पारदर्शिता के साथ योजनाओं की जानकारी पहुंचाने और हितग्राहियों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए संचार क्रांति का बेहतर उपयोग कर रही है। आज मुख्यमंत्री डाॅ. यादव ने मंत्रालय में जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार किये गये "एग्रडूट पोर्टल" का शुभारंभ किया। एक अग्रणी पोर्टल जो "सूचना ही शक्ति है" के मंत्र पर खरा उतरता है, अपने आप में एक अद्भुत पहल है। यह पहली बार है कि किसी राज्य के जनसंपर्क विभाग द्वारा नागरिकों की सुविधा और त्वरित सूचना के लिए इस तरह की अभिनव पहल की गई है।

शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री डाॅ. यादव ने पहला संदेश लाडली बहनों को भेजा। यह मैसेज 1 अगस्त को सावन में रक्षाबंधन के शगुन के तौर पर प्यारी बहनों के खाते में ₹250 ट्रांसफर करने के बारे में है।

पायनियर पोर्टल क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार के जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार किया गया अग्रदूत पोर्टल नोटिफिकेशन शक्ति है की पहल पर काम करेगा। यह लक्ष्य समूह तक सिंगल क्लिक में सूचनाएं प्रसारित करने की पीआर विभाग की एक अभिनव पहल है। अग्रडूट पोर्टल के माध्यम से एक क्लिक के माध्यम से क्षेत्र के लक्षित दर्शकों तक सूचनाएं पहुंचाई जा सकती हैं। पोर्टल के माध्यम से तीन स्तरीय समीक्षा के बाद, संदेश लोकप्रिय मोबाइल मैसेजिंग ऐप – व्हाट्सएप पर साझा किया जाएगा और इसके माध्यम से मल्टी-मीडिया संदेश (ग्राफिक्स, टेक्स्ट, लिंक, वीडियो) भी साझा किए जा सकते हैं। इसके माध्यम से नागरिकों तक आसानी से निर्देश पहुंचाए जा सकेंगे।

पायनियर पोर्टल की विशेषताएँ

पायनियर पोर्टल अधिसूचना क्रांति के क्षेत्र में एक अभिनव पहल है। इससे कम समय में लक्षित नागरिकों तक पहुंचना संभव हो सकेगा। अधिसूचना प्रसार, व्यापक संचार, व्यापक डेटाबेस का उपयोग, व्हाट्सएप के माध्यम से अधिसूचना प्रसार, सिंगल क्लिक आधारित, उपयोगकर्ता के अनुकूल, त्रिस्तरीय अनुमोदन प्रक्रिया कम समय में पूरी की जाएगी।

जानकारी श्रेणी के अनुसार अलग-अलग की जा सकती है

क्षेत्र के नागरिकों द्वारा आवश्यक जानकारी अग्रडूट पोर्टल से फ़िल्टर की जा सकती है। वे आयु, लिंग, जाति, धर्म, पेशा, विकलांगता, जिला/स्थानीय निकाय/क्षेत्र और चयनित कर जानकारी जैसे श्रेणी-वार खंड करके अधिसूचनाएं भेज सकेंगे।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button