RO.NO.12945/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की उपलब्धि हम सबके लिए गर्व की बात, फोटो प्रदर्शनी और जन जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

भोपाल
राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार, भोपाल मध्य प्रदेश द्वारा पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 में आज अंतरिक्ष से संबंधित उपलब्धियां पर केंद्रित फोटो प्रदर्शनी और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आयसर)के सहायक प्राध्यापक डॉ मयूरेश सुरनिश ने कहा कि भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम की उपलब्धियां हमारे लिए न सिर्फ गर्व की बात है बल्कि अनेक लोगों के लिए प्रेरणादायक भी है । डा मयूरेश ने  अपने उद्बोधन में आजादी के बाद से लेकर अब तक विभिन्न चरणों में अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत द्वारा किए गए प्रयासों का सिलसिलेवार विस्तार के साथ विवरण दिया। उन्होंने बताया कि बहुत ही कम और सीमित संसाधनों से शुरुआत कर हमारा अंतरिक्ष कार्यक्रम आज उस स्तर पर पहुंच गया है जहां पर हम अंतरिक्ष के क्षेत्र में विकसित देशों की बराबरी कर रहे  हैं बल्कि अनेक क्षेत्रों में तो हमारी उपलब्धियां उनके लिए आश्चर्यजनक हैं। डॉ मयूरेश ने बताया कि एक साथ 104 सेटेलाइट का प्रक्षेपण कर भारत ने एक ऐसा कीर्तिमान रचा है  जिसकी बानगी देखने को नहीं मिलती। उन्होंने  उपस्थित विद्यार्थियों से आव्हान किया कि विज्ञान एवं अंतरिक्ष के विषय में अपनी रुचि जागृत करें ताकि  इस क्षेत्र में  वे महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर सकें।

   कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर अपने स्वागत उद्बोधन में केंद्रीय संचार ब्यूरो एवं पीआईबी के अपर महानिदेशक श्री प्रशांत पाठराबे  ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही  उम्मीद व्यक्त की कि  इस तरह के कार्यक्रमों से निश्चित ही विद्यार्थियों में विज्ञान एवं अंतरिक्ष से संबंधित विषय में रुचि जागृत होगी ।
  इस अवसर पर पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 के प्राचार्य श्री पी  के वेदुए ने कहा  कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों पर केंद्रित यह प्रदर्शनी न सिर्फ विद्यार्थियों के लिए रुचि जाग्रत करती है बल्कि इस विषय को भविष्य में अपनाने के लिए उन्हें प्रेरणा भी देती है ।उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक उपलब्धियों से निश्चित ही विद्यार्थियों को एक नई प्रेरणा मिलेगी।
  कार्यक्रम में पूर्व में अतिथियों का स्वागत किया गया एवं उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों के बीच में विज्ञान एवं अंतरिक्ष विषय पर प्रश्न मंच का आयोजन किया जिसमें विजेताओं को पुरस्कृत किया गया इसके अलावा विज्ञान एवं अंतरिक्ष विषय पर आधारित निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया।
‌ कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 की उप प्राचार्य सुश्री अंजना धनराजू ने आभार प्रदर्शन किया।
कार्यक्रम में एक पेड़ मां के नाम के अंतर्गत पीआईबी और केंद्रीय संचार ब्यूरो के अपर महानिदेशक श्री प्रशांत पाठराबे एवं अन्य अधिकारियों, केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य उप प्राचार्य आदि ने मिलकर  वृक्षारोपण किया ।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button