RO.NO.12879/162
जिलेवार ख़बरें

आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में धमतरी जिला प्रदेश में दूसरे नंबर पर

धमतरी

शासन की मंशानुरूप स्वस्थ छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने और जिले के प्रत्येक पात्र परिवार को स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ दिलाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर जिले में आयुष्मान कार्ड से वंचित हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड पंजीयन करने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के स्कूलों और छात्रावासों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, राशन दुकानों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों में शिविर आयोजित कर छात्र- छात्राओं एवं आमजन के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। इसी का परिणाम है कि प्रदेश में धमतरी जिला आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में अब दूसरे स्थान पर काबिज हो गया है। जिले में कुल लक्षित 8 लाख 53 हजार 159 के विरुद्ध 7 लाख 49 हजार 185 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है, जिसका कुल प्रतिशत 87.8 है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मंडल ने  बताया कि कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर जिले के धमतरी, कुरूद, मगरलोड और नगरी विकासखंड में बीते 4 एवं 5 अगस्त को स्कूलों और छात्रावासों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, राशन दुकानों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों में आयुष्मान कार्ड पंजीयन विशेष शिविर आयोजित कर छात्र-छात्राओं एवं आमजन के लगभग 9 हजार 700 से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाए गए, जिसका परिणाम यह रहा कि धमतरी जिला आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। उन्होंनें बताया कि शेष अन्य पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनाने की कार्यवाही स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार की जा रही है। जिले के पात्र हितग्राही अपना आयुष्मान पंजीयन जिले के किसी भी लोक सेवा केंद्र से करवा सकते हैं, यह पूर्णत: नि:शुल्क है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के सभी वर्गों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड की शुरूआत की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी गरीब वर्ग के पात्र हितग्राहियों को साल में 5 लाख और एपीएल परिवारों को 50 हजार रुपए तक का नि:शुल्क उपचार निजी और सरकारी अस्पताल में उपलब्ध कराया जाता है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button