RO.NO.12879/162
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ से 29 माटी के लाल दिल्ली के लाल किले में आयोजित समारोह में विशेष अतिथि के रूप में होंगे शामिल

 

नयी दिल्ली-इस वर्ष 15 अगस्त को नई दिल्ली के लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पूरे देश से आमंत्रित लगभग 1,800 लोग विशेष अतिथि के रूप में लाल किले पर आयोजित 77 वे स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे।इसमें छत्तीसगढ़ राज्य से पांच किसान उत्पादक संगठनो के प्रतिनिधियों के साथ तकरीबन 29 लोगो को आमंत्रित किया गया है।पूरे भारत में जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों को आमंत्रित करनेऔर समारोहों का हिस्सा बनाने की यह पहल सरकार द्वारा जनभागीदारी के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप की गई है।

इस वर्ष भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर,वाइब्रेंट विलेज के सरपंच,शिक्षक,नर्स,किसान,मछुआरे,नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण में मदद करने वाले श्रम योगी,खादी क्षेत्र के कार्यकर्ता,राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्कूल शिक्षक,सीमा सड़क संगठन के कार्यकर्ता और जिन लोगों ने देश के विभिन्न भागों में लागू अमृत सरोवर परियोजनाओं और हर घर जल योजना परियोजनाओं में सहायता और काम किया है,उन्हें इस साल नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए अपने जीवनसाथी के साथ आमंत्रित किया गया है।

छत्तीसगढ से अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत रायपुर से 45 किलोमीटर दूर आरंग विकासखंड के गोइनदा गांव के सरपंच संतोष कुमार साहू और मजदूर के तौर पर कार्य करने वाले माधव राम निषाद विशेष अतिथि के रूप में 15 अगस्त, 2023 को ऐतिहासिक लाल किले, दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह के साक्षी बनेंगे। गोइनदा गांव में अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत तालाब का गहरीकरण किया गया एवं उसे स्वच्छ बनाया गया ताकि लोग उस तालाब के पानी को अपने उपयोग में ला सके इस तरह गांव का तालाब स्वच्छ और सुंदर दिखने लगा एवं ग्राम में रहने वाले नागरिकों को रोजगार भी उपलब्ध हुआ। इस सराहनीय कार्य में सहयोग करने के लिए इन दोनों को सम्मानित किया जा रहा है। इस बारे में गांव के सरपंच संतोष कुमार साहू ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और नागरिकों से शासन की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादालाभ उठाने का आवाहन किया।

मजदूर के तौर पर काम करनेवाले माधव राम निषाद ने बताया कि आज हमारे गांव का नाम देश में जाना जाएगा, इसके लिए हम निर्माण कार्य में लगे सभी मजदूरों को धन्यवाद देना चाहते हैं। यह उन्हीं के परिश्रम का फल है।इसी योजना के अंतर्गत बिलासपुर जिले के जांझी गांव के राजेश कुमार मिट्ठूलाल और बेमेतरा जिला के अकलवारा गांव के दिनेश कुमार साहू को भी आमंत्रित किया गया है।

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले जाने के आमंत्रण के बारे में बोलते हुए, बेमेतरा जिला के बेरला की जागृत किसान व उत्पादक सहकारी समिति की संगीता जैन ने बताया कि,स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर जाने का आमंत्रण रोमांचक है। इसके लिए सरकार को धन्यवाद देना चाहती हूं।इस संस्था द्वारा लगभग 350 किसानों को जैविक खाद उपलब्ध कराया जाता है।

Dinesh Purwar

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button