RO.NO.12879/162
खेल जगत

जब 15 अगस्त पर तोड़ा एमएस धोनी ने करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल, कहा था- मुझे 1929 hrs से रिटायर समझा जाए

 नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने आज ही के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था। एमएस धोनी एक साल इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर रहे थे और फिर उन्होंने एकाएक संन्यास का ऐलान कर दिया था। हालांकि, वे इसके बाद आईपीएल में नजर आए और अपने फैंस के लिए क्रिकेट खेलते रहे। यहां तक कि वे आईपीएल 2024 में भी खेलेंगे और ये उनका आखिरी सीजन हो सकता है।

देश को तीन आईसीसी ट्रॉफी जिताने वाले एमएस धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरों की एक वीडियो बनाकर शेयर की थी। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा था, "आपके प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 1929 बजे से मुझे रिटायर समझें।" 1929 बजे यानी शाम 7 बजकर 29 मिनट पर उनको रिटायर समझा जाए। वे आखिरी इंटरनेशनल मैच भारत के लिए 10 जुलाई 2019 को खेलने उतरे थे, जो 9 जुलाई को शुरू हुआ था।
 
धोनी ने जो गाना अपने वीडियो में यूज किया था, उसके बोल थे- "मैं पल दो पल का शायर हूं, पल दो पल मेरी कहानी है" साहिर लुधियानवी के लिखे इस गाने की हर एक लाइन का अपना मतलब था और धोनी इसके जरिए ये बताने की कोशिश कर रहे थे कि कल और आएंगे, जो मुझसे बेहतर खेलेंगे। यही वजह थी कि एमएस धोनी ने इस वीडियो में उसी के हिसाब से फोटो शेयर किए, जिसमें सचिन तेंदुलकर से लेकर ऋषभ पंत तक का जिक्र था।

एमएस धोनी ने देश के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 4876 रन बनाए, जबकि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 10773 रन उनके बल्ले से निकले। वहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वे 1617 रन बनाने में सफल रहे। भले ही वे विकेटकीपर के रूप में जाने जाते हैं, लेकिन वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने एक विकेट भी चटकाया है। 16 शतक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने जड़े, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है।   

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button