RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

मणिपुर में तीन दिनों की फायरिंग में आठ मरे, 18 घायल; बिष्णुपुर और चूड़चंदपुर जिलों में भारी गोलीबारी जारी

इंफाल
मणिपुर में कुकी और मैतेयी समुदायों के बीच हिंसा और तनाव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। गुरुवार की सुबह बिष्णुपुर जिले के खोइरेंटक तलहटी और चूड़चंदपुर जिले के चिंगफेई और खौसाबुंग इलाकों में दो समूहों के बीच भारी गोलीबारी हुई है।

रुक-रुक कर जारी रही गोलीबारी की घटना
गोलीबारी की हालिया घटना बुधवार शाम से कुछ घंटों की शांति के बाद रुक-रुक कर जारी है। इसी के साथ, पिछले 72 घंटों में दोनों समुदायों के बीच गोलीबारी की घटनाओं में दो सुरक्षा बलों समेत कुल आठ लोग मारे गए हैं और 18 अन्य घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि विगत 29 अगस्त को खोइरेंटक में गोलीबारी के बीच गांव के 30 साल के स्वयंसेवक की मौत के बाद से हिंसा भड़क गई।

कई लोगों की हुई मौत
एक व्यक्ति जो बम के छर्रों से घायल हुआ था और उसके सिर में गंभीर चोट थी, मिजोरम के रास्ते गुवाहाटी ले जाते हुए उसकी मौत हो गई। वहीं, छर्रे लगने से घायल हुए एक अन्य व्यक्ति की गुरुवार सुबह करीब नौ बजे चूड़चंदपुर जिले के अस्पताल में मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 48 घंटों में चार अन्य लोगों की बुलेट से घायल होने के कारण मौत हो गई है। लेकिन अभी इनका ब्योरा आना बाकी है। चिंगफेई इलाके में बुधवार शाम हुई गोलीबारी में घायल हुए पांच लोगों में से तीन को चूड़चंदपुर जिला अस्पताल लाया गया था। एक के सिर पर छर्रे लगे थे, जबकि अन्य के कंधे, पैर और पीठ पर चोटें आई हैं। बिष्णुपुर के नारायणसेना गांव के पास मंगलवार को हिंसा की अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हो गए थे।

गोली लगने से हुई थी मौत
सूत्रों ने बताया कि एक की मौत गोली लगने हुई थी, जबकि दूसरे की मौत उसकी अपनी देसी बंदूक का निशाना चूकने के कारण गोली उसके चेहरे पर लगने से हुई। अलगाववादी आइटीएलएफ ने चूड़चंदपुर में तत्काल प्रभाव से आपात बंद की घोषणा की है। हालांकि इस बंद से पानी और दवाओं समेत आवश्यक वस्तुओं को अलग रखा गया है।

सुरक्षाबलों ने चलाया तलाशी अभियान
मणिपुर पुलिस ने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर कहा कि सुरक्षा बलों द्वारा कांगपोकपी, थौबल, चूड़चंदपुर और वेस्ट-इंफाल के सीमांत और संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान चलाया गया। इस दौरान पांच हथियार, 31 गोला-बारूद, 19 विस्फोटक, आईईडी सामग्री के तीन पैक बरामद किए गए। पुलिस ने विभिन्न जिलों में 130 नाके भी लगाए हैं और नियमों का उल्लंघन करने पर 1,646 लोगों को हिरासत में लिया है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button