RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

ED ने विष्णु अग्रवाल की 162 करोड़ रुपये की संपत्ति की कुर्क

रांची

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मशहूर बिजनेसमैन विष्णु अग्रवाल की 161.64 करोड़ रुपये के तीन भूमि पार्सल को अस्थायी रूप से कुर्क किया है। मालूम हो कि अग्रवाल को ईडी ने भूमि घोटाला मामले में गिरफ्तार किया गया है। ये तीन भूमि पार्सल रांची में चेशायर होम रोड, पुगरू और सिरमटोली में स्थित हैं। अग्रवाल को संघीय एजेंसी ने 19 जुलाई को रांची के पॉश चेशायर होम रोड में एक एकड़ भूखंड की धोखाधड़ी से बिक्री के लिए सदर पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर के आधार पर गिरफ्तार किया था। तब से वह न्यायिक हिरासत में हैं।

ईडी के अनुसार, चेशायर होम रोड संपत्ति और नामकुम में 9.3 एकड़ के प्लॉट के अलावा अग्रवाल ने डीसी छवि रंजन और अन्य के साथ मिलकर रांची में 5.83 एकड़ का प्लॉट भी खरीदा, जो 1949 से भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के कब्जे में है। बयान में कहा कि भू-राजस्व विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से भू-माफियाओं के पक्ष में इन भूमि भूखंडों का फर्जी तरीके से उत्परिवर्तन किया गया है। ईडी ने प्रदीप बागची, बिष्णु कुमार के खिलाफ झारखंड पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा दर्ज कई एफआईआर के आधार पर तीन भूमि घोटाला मामलों में जांच शुरू की थी। एक अधिकारी ने कहा, अग्रवाल, भानु प्रताप प्रसाद और अन्य पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि जांच से पता चला है कि झारखंड में माफियाओं द्वारा जमीन के स्वामित्व को अवैध रूप से बदलने का एक बड़ा रैकेट चल रहा है। ये आपराधिक तत्व कोलकाता और रांची में विरासत रिकॉर्ड में फर्जीवाड़ा करते थे। यह भी पता चला कि जमीन के स्वामित्व रिकॉर्ड में भी फर्जीवाड़ा किया गया है। बेईमान सरकारी अधिकारियों द्वारा उक्त भू-माफिया को लाभ पहुंचाने के लिए। इसके बाद, जाली भूमि रिकॉर्ड के आधार पर, ऐसे भूमि पार्सल अन्य व्यक्तियों को बेच दिए जाते हैं। ईडी ने पहले इस मामले में 41 तलाशी और 5 सर्वेक्षण किए थे और विभिन्न साक्ष्य जैसे कि भूमि राजस्व विभाग की जाली मुहरें, जाली भूमि दस्तावेज, उनके बीच अपराध की आय के वितरण के रिकॉर्ड, जालसाजी की तस्वीरें, रिश्वत देने के सबूत सरकारी अधिकारी आदि जब्त कर लिये गए।

इससे पहले बिष्णु अग्रवाल के खिलाफ कार्रवाई से पहले ईडी ने अस्थाई रूप से रुपये के तीन भूमि पार्सल संलग्न किए थे। मौजूदा कुर्की के साथ भूमि घोटाला मामलों में कुल कुर्की 236 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। अब तक 14 आरोपी प्रदीप बागची, अफसर अली, सद्दाम हुसैन, इम्तियाज अहमद, तल्हा खान, फैयाज खान, भानु प्रताप प्रसाद, आईएएस छवि रंजन (पूर्व डीसी रांची), दिलीप कुमार घोष, अमित कुमार अग्रवाल, बिष्णु कुमार अग्रवाल, राजेश राय, भरत प्रसाद और प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया गया है और फिलहाल वे न्यायिक हिरासत में हैं। एक अधिकारी ने कहा, "इससे पहले आरोप पत्र के बराबर एक अभियोजन शिकायत 12 जून, 2023 को दायर की गई थी, जबकि भूमि घोटाला मामले में ईडी द्वारा एक और अभियोजन शिकायत शुक्रवार को दायर की गई थी। ईडी ने इस मामले में नया आरोपपत्र भी दायर किया है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button