RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

मां-बच्चों के टीकाकरण की याद दिलाएगी सरकार, गर्भवती महिलाओं और नवजात का रहेगा रिकॉर्ड

नई दिल्ली
 कोरोना महामारी के दौरान वैक्सीन की डोज लेने, स्लाट बुक करने और टीकाकरण केंद्र की जानकारी देने में कोविन पोर्टल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसी के तर्ज पर यूविन पोर्टल लांच किए जाने की तैयारी है। इसके माध्यम से सरकार देशवासियों को याद दिलाएगी कि मां और बच्चों को कब टीका लगना है।

महिलाओं और बच्चों का रहेगा रिकॉर्ड
इस पोर्टल का उपयोग गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए पंजीकरण, प्रसव संबंधी जानकारी, नवजात के जन्म का पंजीकरण और सभी टीकाकरण कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए किया जाएगा। गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए आभा आइडी (आयुष्मान भारत हेल्थ अकांउट) से जुड़ा टीकाकरण कार्ड भी तैयार किया जाएगा।

लाभार्थियों को ट्रैक करने और टीकाकरण के लिए सभी राज्य और जिलों की डेटाबेस तक पहुंच होगी। इसके माध्यम से लोग पास में चल रहे नियमित टीकाकरण की जानकारी लेने के साथ ही अपाइंटमेंट बुक कर सकेंगे।इससे जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि यूविन कार्यक्रम सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) को डिजिटल बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

वर्तमान में कई तरह के टीकाकरण और उनकी डोज की निगरानी कठिन कार्य है। इसमें व्यक्तिगत ट्रैकिंग की व्यवस्था भी नहीं है। लाभार्थियों के बीच टीकाकरण के स्थान और तारीख को लेकर जागरूकता की भी कमी है। एक बड़ा मुद्दा यह भी है कि निजी स्वास्थ्य सुविधाओं की ओर से टीकाकरण को दर्ज नहीं किया जाता है।

टीकाकरण सेवाओं के लिए सूचना का बनेगा स्रोत
यूविन पोर्टल लांच होने के बाद यह टीकाकरण सेवाओं के लिए सूचना का एकमात्र स्रोत बन जाएगा। इसपर गर्भावस्था का विवरण, नवजात का पंजीकरण और जन्म के समय टीकाकरण को रिकार्ड किया जाएगा। टीकाकरण की वर्तमान स्थिति से लेकर लाभार्थी के नियमित टीकाकरण को लेकर इस पर लाइव अपडेट मौजूद होंगे।

टीकाकरण के लिए व्यक्तिगत ट्रैकिंग, डोज रिमाइंडर, फॉलोअप आदि के लिए सभी गर्भवती महिलाओं और नवजात का डिजिटल पंजीकरण होगा। कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र की तरह ही सभी ई-टीकाकरण प्रमाणपत्रों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीरें होंगी। वर्तमान में यूविन प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के दो जिलों में पायलट मोड में चलाया जा रहा है। इसे 11 जनवरी को देशभर के 65 जिलों में लांच किया गया था।

अब तक 68 लाख से अधिक लाभार्थी पंजीकृत
राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार 28 अगस्त तक 6.8 मिलियन से अधिक लाभार्थियों को पंजीकृत किया गया है। 13 मिलियन से अधिक वैक्सीन डोज यूविन के माध्यम से रिकार्ड और ट्रैक की गई हैं। एक साल तक की उम्र के 33,58,770 शिशुओं और एक से पांच साल की उम्र के 20,98,338 बच्चों का पंजीकरण किया गया है। इसके अलावा 14,20,708 गर्भवती महिलाओं को पंजीकृत किया गया है और 1,32,60,903 टीकाकरण के डोज को डिजिटल रूप से ट्रैक किया जा रहा है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button