RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

G-20 summit में लाजपत नगर समेत खुले रहेंगे ये प्रमुख बाजार; चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

नईदिल्ली

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान लाजपत नगर, चांदनी चौक, सदर बाजार, गांधी नगर समेत पुरानी दिल्ली और बाहरी दिल्ली के बाजार खुले रहेंगे। इन सभी बाजारों की एसोसिएशनों को उम्मीद है कि सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमान और उनके साथ आने वाले लोग खरीदारी करने बाजार में जरूर आएंगे। साथ ही पूरी दिल्ली पर भी विदेशी मीडिया की नजर रहेगी। ऐसे में शिखर सम्मेलन के दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार की पहचान बनाने का मौका है, जिसे देखते हुए बाजारों में तैयारियां की जा रही हैं।

सम्मेलन के मद्देनजर बाजारों को सजाया जा रहा है। मेहमानों के स्वागत के लिए बैनर, पोस्टर और होर्डिंग लगाए जा रहे हैं। लाजपत नगर, सरोजिनी नगर और चांदनी चौक से लेकर अन्य बाजारों में खासी तैयारी की जा रही हैं।

मेहमानों को देंगे भारी छूट : सरोजिनी नगर मार्केट में रविवार को जी-20 प्रतिनिधियों के स्वागत में होर्डिंग लगाए गए हैं। मेट्रो स्टेशन के बाहर, मल्टी लेवल पार्किंग और बाजार के मुख्य रास्तों पर भी ऐसे होर्डिंग लगाए गए हैं। सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान अशोक रंधावा का कहना है कि हम खरीदारी करने के लिए आने वाले मेहमानों को 50 फीसदी तक की छूट भी देंगे। उधर, फेडरेशन ऑफ लाजपत नगर ट्रेडर्स एसोसिएशन सोशल मीडिया पर बाजार 8 से 10 सितंबर के बीच खुला रहने की जानकारी दे रही है।

सिविल डिफेंसकर्मी तैनात किए : लाजपत नगर से जुड़ी तीन मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की बैठक हुई है, जिसमें तय किया गया है कि शिखर सम्मेलन को देखते हुए पूरे बाजार को सजाया जाएगा। साथ ही बाजार में सिविल डिफेंस के लोगों को तैनात किया जाएगा।

पुलिस के साथ सुरक्षा को लेकर बैठक : शिखर सम्मेलन के दौरान जिन बाजारों को खोला जाना है, उनमें भी सुरक्षा के पूरा इंतजाम रहेंगे। इसे लेकर व्यापार एसोसिएशन और स्थानीय पुलिस के बीच बैठकें हो रही हैं। सरोजिनी नगर में बैठक हो चुकी है और लाजपत नगर में भी पुलिस ने व्यापारियों के साथ बैठक की है। व्यापारियों से कहा गया है कि वो सुरक्षा के लिहाज से बाजार के अंदर सभी सीसीटीवी कैमरे चालू रखें। सिविल डिफेंस से जुड़े अतिरिक्त लोग लगाकर रखें। इसके साथ ही बाजार के अंदर साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर रहे और दुकानों से बाहर सामान न रखें।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button